logo-image

पाकिस्तान के परमाणु हमले का खतरा बढ़ा: पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन ने कहा है कि पाकिस्तान के परमाणु बम का इस्तेमाल करने का खतरा बेहद बढ़ गया है।

Updated on: 20 Nov 2016, 01:15 PM

highlights

  • पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा पाकिस्तान से परमाणु हमले का खतरा बढ़ गया है
  • मेनन ने कहा कि मुंबई हमले के बाद उन्होंने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की सलाह दी थी

New Delhi:

पूर्व विदेश सचिव और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा है कि पाकिस्तान के परमाणु बम का इस्तेमाल करने का खतरा बेहद बढ़ गया है। एक अंग्रेजी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में मेनन ने कहा कि पाकिस्तान के बनाए गए छोटे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की जिम्मेदारी युद्ध क्षेत्र में निचले क्रम के अधिकारियों को सौंपी जाएगी।

मेनन ने कहा कि सेना में निचले क्रम के अधिकारी युवा होंगे जिनका धार्मिक रुझान बहुत ज्यादा होगा। मेनन ने कहा कि भारत के खिलाफ ऐसे छोटे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खतरे बढ़ गए हैं और यह परमाणु युद्ध की आशंका को बढ़ा देता है।

मेनन ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के परमाणु बम के पहले इस्तेमाल की नीति को लेकर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह भारत के हित में नहीं होगा।
26/11 मुंबई हमले पर बातचीत करते हुए मेनन ने कहा कि उन्होंने तब लश्कर-ए-तैयबा या पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी शिविरों या आईएसआई के खिलाफ मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कहा था।

विदेश सचिव के रूप में उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी तथा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सलाह दी थी कि भारत को मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुखर्जी ने मेरी बातों से सहमति जताई थी। लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर मनमोहन सिंह की प्रतिक्रिया के बारे में खुलासा नहीं किया, हालांकि अंत में भारत ने इसका सैन्य जवाब नहीं दिया।