logo-image

बुरका पर प्रतिबंध के समर्थन में नहीं आस्ट्रेलियाई सरकार

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने गुरुवार को कहा कि उनका देश बुरका को प्रतिबंधित किए जाने पर विचार नहीं कर रहा है।

Updated on: 08 Dec 2016, 04:20 PM

highlights

  • ऑस्ट्रेलियाई में बुरका पहनने पर नहीं लगेगा किसी तरह का प्रतिबंध
  • प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि आस्ट्रेलिया में ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जा रहा है

New Delhi:

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने गुरुवार को कहा कि उनका देश बुरका को प्रतिबंधित किए जाने पर विचार नहीं कर रहा है। मैल्कम ने उस विवादास्पद बयान को खारिज कर दिया है, जिसके तहत वन नेशन सीनेटर पॉलीन हैन्सन ने अगले साल संसद में ऐसे कानून को आगे बढ़ाने के संकेत दिए थे। मीडिया ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हैन्सन की यह टिप्पणी उस वक्त आई है, जब जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल ने बुर्के पर प्रतिबंध के समर्थन की घोषणा की थी, लेकिन मैल्कम का कहना है कि उनके देश में इस तरह के प्रतिबंध को लागू नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यूरोप की प्रवासन स्थिति ऑस्ट्रेलिया से अलग है। ऑस्ट्रेलिया के सीमा सुरक्षा कार्यक्रमों का मतलब संभावित आप्रवासियों की ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने से पहले ध्यान से जांच और जनता के लिए कोई खतरा पैदा नहीं होना है।

मैल्कम के अनुसार, जाहिर है आप यूरोप में अनियंत्रित, अनियमित प्रवासन के परिणाम देख रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, "हम बहुत ही उदार और दयालु राष्ट्र हैं। हमने बहुत शरणार्थियों को स्वीकार किया हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई लोग अपनी सरकार से यह उम्मीद करते हैं तस्कर यहां आने के लिए यह फैसला नहीं करेंगे।"