logo-image

उप-राज्यपाल पद से नजीब का इस्तीफा, राजनीतिक 'जंग' शुरू

दिल्ली के उप-राज्यपाल (एलजी) नजीब जंग के इस्तीफे के बाद राजनीतिक दलों के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है।

Updated on: 23 Dec 2016, 08:49 AM

highlights

  • दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग का इस्तीफा
  • कांग्रेस ने पूछा,  मोदी और केजरीवाल में क्या डील हुई?
  • सीएम केजरीवाल ने एलजी के फैसले पर आश्चर्य जताते हुए दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप-राज्यपाल (एलजी) नजीब जंग के इस्तीफे के बाद राजनीतिक दलों के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है। नजीब जंग ने कहा है कि वह अकादमिक दुनिया में वापस जाना चाहते हैं।

उप-राज्यपाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी (आप) का उनके प्रति सॉफ्ट रूख रहा है। जबकि कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी और 'आप' बताए की दोनों के बीच क्या डील हुई है। वहीं बीजेपी जंग का निजी फैसला बता रही है।

यह इस्तीफा उन्होंने ऐसे समय में दिया है जब 25 दिसंबर से उनके छुट्टी पर जाने की सूचना थी। नजीब ने एक पत्र जारी करके सभी को धन्यवाद दिया है।

कांग्रेस ने पूछा क्या हुई डील

कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूछा, 'मोदी और केजरीवाल में क्या डील हुई? अगर कोई आरएसएस नेता एलजी बना तो कांग्रेस इसका कड़ा विरोध करेगी।' अजय माकन ने कहा, 'इस्तीफे के बाद हमने नजीब जंग को कई मैसेज किए लेकिन उसका जवाब नहीं आया। कांग्रेस पार्टी जानना चाहती है कि इस्तीफे की वजह क्या है।'

नजीब जंग को यूपीए सरकार के वक्त 2013 में एलजी बनाया गया था। वह इससे पहले दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर थे।

आम आदमी पार्टी का बयान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर आश्चर्य जताया। उन्होंने कहा, 'जंग का इस्तीफा मेरे लिए हैरान करने वाला है। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामना देता हूं।'

और पढ़ें: इन मुद्दों पर केजरीवाल और उप राज्यपाल नजीब जंग के बीच हुई थी 'जंग'

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'तमाम खट्टे मीठे अनुभवों के बावजूद कह सकता हूँ कि नजीब जंग साहब के साथ हमने मिलकर दिल्ली के लिए बहुत अच्छा काम किया। भविष्य के लिए शुभकानाएं।'

उप राज्यपाल बनने के बाद से जंग दिल्ली सरकार के निशाने पर रहे थे। आम आदमी पार्टी की सरकार और जंग के बीच दिल्ली सरकार के प्रशासनिक क्षेत्राधिकार को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने जंग के पक्ष में फैसला देते हुए साफ कर दिया था कि उप-राज्यपाल ही दिल्ली का असली प्रशासक है।

केजरीवाल ने जंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर दिल्ली सरकार को अपदस्थ करने का आरोप लगाया था।

भारतीय जनता पार्टी बोली

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को निगम वार्डों के परिसीमन को लेकर जंग से मुलाकात की थी। उस दौरान जंग केजरीवाल सरकार के रवैये से परेशान थे।

उन्होंने कहा, 'उस वक्त वह आप सरकार की ओर से काम रोके जाने से परेशान थे। हालांकि, हमें इसका अंदाजा नहीं था। उन्होंने हमें बताया कि वह एक हफ्ते की छुट्टी पर जा रहे हैं। दिल्ली को उनकी जरूरत थी।'

और पढ़ें: जानिए कौन है दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग?