logo-image

अब पुराने नोट बदलने के समय उंगली में लगेगा स्याही का निशानः वित्त सचिव

वित्त सचिव शक्ति कांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि नोट बदलने वालों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जिससे कि यह पहचान हो सके कि वह इससे पहले नोट बदल चुका है।

Updated on: 15 Nov 2016, 01:25 PM

नई दिल्ली:

नोटबैन होने के बाद बैंकों में लम्बी-लम्बी कतार को छोटा करने को लेकर वित्त सचिव शक्ति कांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि नोट बदलने वालों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जिससे कि यह पहचान हो सके कि वह इससे पहले नोट बदल चुका है।

वित्त सचिव ने नमक की कीमतों में आग की बात को भी अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि हमारे पास नमक के पर्याप्त भंडार हैं और इस बारे में अफवाह फैलाई गई है। शक्ति कांत दास ने कहा कि देश भर में लोगों की असुविधा के लिए सरकार काम कर रही है किसी भी तरह के अफवाह पर ध्यान न दें।

जनधन खातों का गलत इस्तेमाल करने पर होगी कार्रवाई

दास ने आगे कहा कि यह भी देखने में आ रहा है कि सरकार द्वारा आम आदमी के खुलवाए गए जनधन खातों का गलत उपयोग हो रहा है ऐसे में सरकार उन पर भी नजर रखी जा रही है। अगर उनमें 50 हजार से ज्‍यादा रकम जमा हो रही है तो कार्रवाई होगी।

वित्त सचिव ने अस्‍पतालों द्वारा पुराने नोट ना लिए जाने की शिकायतों को लेकर कहा कि सभी सरकारी अस्‍पताल तय तारीख तक नोट लेने के लिए बाध्‍य हैं और अगर कोई ऐसा करने से मना करता है तो उसकी जानकारी दें हम कार्रवाई करेंगे।

नए नोट से रंग निकलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पुराने सभी नोटों पर विशेष इंक का उपयोग किया जाता है और उस इंक का नेचर ही होता है कि वो निकलती है। जब आप उसे गीले कॉटन से रगड़ेंगे तो वो इंक थोड़ी सी निकलेगी अगर ऐसा नहीं होता है तो मान लें वो नोट नकली है।