logo-image

अमेरिका से 30 लाख अवैध प्रवासियों को बाहर निकालेंगे: ट्रंप

अमेरिका ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कुर्सी संभालते ही वह सबसे पहले अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे करीब 30 लाख लोगों को देश से बाहर निकालेंगे।

Updated on: 14 Nov 2016, 12:06 AM

highlights

  • अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे 30 लाख प्रवासियों को बाहर निकालेंगे ट्रंप
  • डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार में जोर-शोर से इस प्रवासियों के मुद्दे को उछाला था

New Delhi:

अमेरिका ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कुर्सी संभालते ही वह सबसे पहले अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे करीब 30 लाख लोगों को देश से बाहर निकालेंगे। रविवार को दिए गए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने यह बातें कहीं।

2016 के चुनाव के दौरान ट्रंप ने अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों का मुद्दा जोर-शोर से उछाला था। सीबीएस को दिए गए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा, 'हम अपराधी, आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों, माफियाओं, ड्रग्स डीलर, जिनकी संख्या करीब 20 से 30 लाख हो सकती है, को अमेरिका से बाहर निकालने जा रहे हैं। या फिर हम उन्हें जेल में डालेंगे। ये लोग हमारे देश में अवैध रूप से रह रहे हैं।'

ट्रंप ने कहा कि सीमा को सील किए जाने के बाद अधिकारी अमेरिका में रह रहे ऐसे लोगों की पहचान शुरू करेंगे जो अवैध रूप से रह रहे हैं। उन्होंने कहा, 'इसके लिए अमेरिकी सीमा को सील करना जरूरी है।' 

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या उनकी योजना अमेरिकी-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की है तो उन्होंने कहा, 'हम ऐसा करेंगे।' अमेरिकी-मैक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करना ट्रंप के चुनाव प्रचार का हिस्सा था।