logo-image

लीजन ने दी धमकी, उनका अगला शिकार बनेगा पार्लियामेंट अकाउंट

यह समूह अपोलो हॉस्पिटल्स के सर्वर तक अपनी पहुंच बना चुका है।

Updated on: 13 Dec 2016, 01:29 PM

highlights

  • 'लीज़न' की नज़र अब पार्लियामेंट के अकाउंट sansad.nic.in पर है।
  • ट्विटर अकाउंट हैक करने वाला समूह 'लीजन' ने एक इंटरव्यू में किया है चौकाने वाला खुलासा
  • लीजन का दावा, भारत के 40,000 से अधिक सर्वरों को हैक किया

नई दिल्ली:

राहुल गांधी, विजय माल्या और कई चर्चित पत्रकारों का ट्विटर अकाउंट हैक करने वाले ग्रुप 'लीज़न' की नज़र अब पार्लियामेंट के अकाउंट sansad.nic.in पर है। यह साइट सरकारी कर्मचारियों को ईमेल सर्विस देती है।

दरसअल factordaily.com ने लीजन के एक सदस्य का चैट इंटरव्यू किया है। (इससे पहले वाशिंगटन पोस्ट ने भी लीजन का इंटरव्यू किया था।) लीजन ने चैट इंटरव्यू के दौरान बताया कि उनका अगला निशाना sansad.nic.in होगी, जो कि काफी बड़ा निशाना है। इसमें कई बड़ी मछलियां हैं।

सोमवार को वॉशिंगटन पोस्ट को दिए एक साक्षात्कार में लीजन ने कहा था कि यह समूह अपोलो हॉस्पिटल्स के सर्वर तक अपनी पहुंच बना चुका है। लीजन ने बताया कि उन सर्वरों से मिले आंकड़ों को जारी करने को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया गया है, क्योंकि इससे भारत में हड़कंप मच सकता है।

ये भी पढ़ें- सामने आया लीजन, कहा नए खुलासे से भारत में मच जाएगा हड़कंप

लीजन ने आगे जो दावे किये हैं कि वो बेहद चौकाने वाले हैं। लीजन के मुताबिक उनके पास सभी सर्वरों की जानकारी है। उन्हें अपोलो अस्पताल चेन के बारे में भी जानकारी मिली है, जहां तमिलनाडु की पुर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जयललिता भर्ती थीं।

लीजन ने दावा किया कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम भी साइबर हमलों के निशाने पर है। फैक्ट्रीडेली और वॉशिंगटन पोस्ट के साथ इंटरव्यू में लीजन ने बेसिक डेटा स्कियॉरिटीज जैसे पहलुओं पर भी खुलकर बातचीत की।

वाशिंगटन पोस्ट में विदेशी मामलों के बारे में लिखने वाले मैक्स बिराक ने कहा, "जब मैंने उनसे पूछा कि उनके पास इतना सारा आंकड़ा कैसे पहुंचा, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत के 40,000 से अधिक सर्वरों को हैक किया।"

बिराक ने कहा, "उन्होंने कहा कि आंकड़े उनमें से अपने लक्ष्यों को चुन रहे थे, इसका कोई और तरीका नहीं था। उन्हें जो कुछ भी मिला है, उनका इरादा उसे जारी करने का है।"

लीजन ने चेतावनी दी है कि उनका अगला लक्ष्य आईपीएल के अध्यक्ष ललित मोदी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, "लीजन क्रू ने संकेत दिया है कि वह तथा उनका अनुसरण करने वाले हैकरों की नजर बड़े धमाकों पर थी।"

जब उन्होंने भारत के ट्विटर खातों को हैक किया, तो हैकर समूह ने यह दावा करते हुए लोगों के समर्थन की मांग की कि वे आने वाले वक्त में इस तरह के और धमाके करेंगे।

इससे पहले एक ट्वीट में कहा गया, "हमारा समर्थन करने वाले लोग हमारे समूह में शामिल हों!" उन्होंने कहा, "लीजन का समर्थन कीजिए। हम इन आपराधियों को न्याय के कठघरे तक लाने के लिए जरूरी सूचनाओं को आप तक पहुंचाएंगे।"

लीजन ने कहा, "यह तो केवल शुरुआत है। अगले कुछ दिनों में और आंकड़े जारी होंगे। हम लीजन हैं।"