logo-image

काले धन को सफेद करने वाले बैंक कर्मचारियों पर गिरेगी गाज, सरकार ने 500 शाखाओं का कराया स्टिंग

नोटबंदी के बाद लगातार ऐसी खबरें आ रहीं थी कि कुछ सरकारी और प्राइवेट बैंक के कर्मचारी सांठ-गांठ कर काले धन को सफेद करने का धंधा कर रहे थे।

Updated on: 13 Dec 2016, 09:11 AM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद सरकारी और प्राइवेट बैंक के कर्मचारियों के सांठ-गांठ से काले धन को सफेद किए जाने के कई मामले सामने आने के बाद सरकार ने करीब 500 बैंक की शाखाओं का स्टिंग ऑपरेशन कराया है।

मुरादाबाद की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि काले धन को सफेद किए जाने के मामले में लिप्त बैंक कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। इसी कार्रवाई के तहत केंद्र सरकार ने करीब 500 बैंक शाखाओं में कर्मचारियों की मिलीभगत का स्टिंग ऑपरेशन करवाया है।

सूत्रों के मुताबिक स्टिंग की करीब 400 सीडी वित्त मंत्रालय के पास पहुंच चुकी है और जल्द ही सरकार इस मिलीभगत में शामिल सभी कर्मचारियों पर कार्रवाई भी करेगी। सूत्रों के मुताबिक स्टिंग में ये साफ तौर पर सामने आया है कि बैंक कर्मचारी प्रभावशाली लोगों और पुलिस से सांठ-गांठ कर लगातार काले धन को सफेद करने में लगे हुए हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली में ऐक्सिस बैंक की ब्रांच पर इनकम टैक्स का छापा, 44 फर्जी खातों में 100 करोड़ रुपये बरामद

कुछ दिनों पहले ही एक्सिस बैंक के मैनेजर विनीत गुप्ता और शोभित सिन्हा को पुलिस ने काले धन को सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इनकी गिरफ्तारी के बाद कई शहरों से ऐसी खबरें आईं थी कि बैंक कर्मचारी खुद पुराने नोट और काले धन को सफेद बनाने में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, सरकार नकदी निकासी की सीमा बताए

सूत्रों के मुताबिक स्टिंग में जिन बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत की पुष्टि हुई है उनपर सरकार अभी नहीं बल्कि फरवरी या मार्च महीने में कार्रवाई कर सकती है। नकदी को लेकर बैंकों और एटीएम में लगी भीड़ को देखते हुए सरकार ने इन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई को टाल दिया है ताकि इस दौरान बैंकों में कर्मचारिचों की किल्लत नहीं हो।