logo-image

ब्रिटिश पीएम थेरेसा ने कहा, कश्मीर मुद्दे पर ब्रिटेन के रूख में कोई बदलाव नहीं

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने यह साफ किया कि कश्मीर को लेकर ब्रिटेन के रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है

Updated on: 27 Oct 2016, 06:40 PM

highlights

  • देशों को मिलजुल कर निकाले हल: ब्रिटिश पीएम थेरसा
  • लेबर पार्टी की यास्मीन कुरैशी ने पूछा था कश्मीर पर सवाल
  • छह नवंबर को भारत आने वाली हैं थेरेसा

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने यह साफ किया कि कश्मीर को लेकर ब्रिटेन के रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है और कश्मीर के मामले में दोनों देशों को मिलजुल कर हल निकालना चाहिए। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे छह नवंबर को भारत आने वाली हैं। थेरेसा ने भारत आने से पहले कश्‍मीर पर एक अहम बयान दिया है।

लेबर पार्टी की यास्मीन कुरैशी ने पूछा था सवाल

पाकिस्तान में जन्मी लेबर पार्टी की सांसद यास्मीन कुरैशी ने प्रधानमंत्री के प्रश्न काल के दौरान हाउस ऑफ कॉमन्स में यह मुद्दा उठाया। यास्मीन ने पूछा कि क्या थेरेसा की अगले महीने की भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की जाएगी? कुरैशी ने कहा कि भारत अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है।

कश्मीर मुद्दे पर ब्रिटेन नहीं देगा दखल

थेरेसा ने कहा कि जब उन्होंने ब्रिटेन की बागडोर संभाली थी, उसी दिन साफ कर दिया था कि कश्मीर मुद्दे पर ब्रिटेन दखल नहीं देगा। पूर्ववर्ती सरकारों की जो भूमिका रही है, हमारी सरकार उसी नीति पर कायम है। उन्होंने का कि ब्रिटेन की नीति साफ है दो देशों के बीच विवादित मुद्दों पर वो कभी दखल नहीं देगा।

6 नवंबर को दिल्ली आयेंगी थेरेसा

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री यूरोप के बाहर विदेश की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के लिए 6 नवंबर को नई दिल्ली पहुंचेंगी। वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ इंडिया-यूके टेक समिट का उद्घाटन करने के अलावा बेंगलुरु जाने से पहले अपने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगी।