logo-image

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की का इस्तीफा, पारिवारिक कारणों से छोड़ा पद

जॉन की ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए का कि यह उनके अब तक का सबसे मुश्किल फैसला है और उन्हें नहीं पता कि वह आगे क्या करेंगे।

Updated on: 05 Dec 2016, 01:01 PM

highlights

  • जॉन की पिछले आठ साल से थे न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री
  • अगले साल होना है न्यूजीलैंड में चुनाव

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड में बड़े राजनीतिक उलटफेर के तहत प्रधानमंत्री जॉन की ने इस्तीफा दे दिया है। जॉन की पिछले आठ साल से न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद पर थे। की ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए सोमवार सुबह अपने इस्तीफे की घोषणा की।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक जॉन की ने कहा, "यह मेरा अब तक का सबसे मुश्किल फैसला है और मुझे नहीं पता कि मैं आगे क्या करूंगा।"

की ने नेशनल पार्टी के नेता के तौर पर भी इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि 'इस पद के लिए उनसे बड़े बलिदान की जरूरत थी, जो मेरे करीब हैं।'

यह भी पढ़ें: आस्ट्रिया में राष्ट्रपति चुनने के लिए हुआ दोबारा मतदान

समाचार पत्र 'न्यूजीलैंड हेराल्ड' के मुताबिक, जॉन की पत्नी ब्रोनाग ने उनसे पद से इस्तीफा देने को कहा है। इसका कारण उनके दोनों बच्चों बेटी स्टीफनी और बेटे माक्स के जीवन में अत्यधिक दखलअंदाजी को बताया जा रहा है।

नेशनल पार्टी नए नेता और नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए 12 दिसंबर को विशेष कॉकस (caucus) का आयोजन करेगा। मौजूदा वित्त मंत्री और उपप्रधानमंत्री बिल इंग्लिश यह पद संभाल सकते हैं।

वाणिज्य मंत्री स्टीवन जॉयस नए वित्त मंत्री बन सकते हैं। देश में नवंबर 2017 में चुनाव होने की संभावना है।