logo-image

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतोस को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतोस को इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। नोबेल समिति ने कहा की उन्हें यह पुरस्कार कोलंबिया में पिछले 50 सालों से चले आ रहे अशांति और गृह युद्ध को ख़त्म करने के लिए दिया जा रहा है।

Updated on: 07 Oct 2016, 03:49 PM

नई दिल्ली:

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतोस को इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। नोबेल समिति ने कहा की उन्हें यह पुरस्कार कोलंबिया में पिछले 50 सालों से चले आ रहे अशांति और गृह युद्ध को ख़त्म करने के लिए दिया जा रहा है। दुनिया भर से सांतोस को बधाईयां मिल रही हैं। 

नोबेल पुरस्कार पाने वाले वह दूसरे कोलंबियन हैं। इससे पहले 1982 में महान साहित्यकार और जादुई यथार्थवाद के चैंपियन गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ को साहित्य के लिए नोबेल दिया गया था।  

सांतोस के नाम की घोषणा करते हुए नोबेल समिति ने कहा कि भले ही जनमत संग्रह में कम मार्जिन से हारा जा चुका हो लेकिन इसे शांति की प्रक्रिया का ख़त्म हो जाना नहीं समझा जा सकता।

मालूम हो कि कोलंबिया और फार्क (Revolutionary Armed Forces of Columbia) के बीच चल रही लड़ाई में अब तक 2 लाख 20 हज़ार लोगों की जानें जा चुकी हैं और तकरीबन 60 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। उनके अथक प्रयासों को देखते हुए उन्हें नोबेल शान्ति पुरस्कार से नवाज़ा गया है।