logo-image

आयकर विभाग ने दिल्ली के बैंक से 40 करोड़ पुराने नोट जब्त किये

नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग कालेधन को सफेद करने वालों पर पैनी नजर बनाये हुये है। आई टी डिपार्टमेंट ने दिल्ली में एक प्राइवेट बैंक की शाखा से बड़ी तादाद में पुराने नोटों को जमा करने का खुलासा किया है।

Updated on: 28 Nov 2016, 06:21 PM

highlights

  • एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा से पुराने करीब 40 करोड़ रुपये जब्त
  • कालेधन को सफेद बनाने वाले इस रैकेट को पुरानी दिल्ली के लक्ष्मीनगर से चलाया जाता था
  • आयकर अधिकारी पिछले तीन दिनों से एक्सिस बैंक की शाखा के ठिकानों की तलाशी ले रहे थे

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग कालेधन को सफेद करने वालों पर पैनी नजर बनाये हुये है। आई टी डिपार्टमेंट ने दिल्ली में एक प्राइवेट बैंक की शाखा से बड़ी तादाद में पुराने नोटों को जमा करने का खुलासा किया है। उन्होंने एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा से 500 और 1000 रुपये के पुराने करीब 40 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

खबरों के मुताबिक, आयकर अधिकारी पिछले तीन दिनों से एक्सिस बैंक की शाखा और ब्रांच मैनेजर के दो ठिकानों की तलाशी ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने नकदी और कुछ अहम दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

इस रैकेट को पुरानी दिल्ली के लक्ष्मीनगर से चलाया जाता था

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, कालेधन को सफेद बनाने वाले इस रैकेट को पुरानी दिल्ली के लक्ष्मीनगर से चलाया जा रहा था। कुछ ज्वैलर्स और एंट्री ऑपरेटर बैंक कर्मचारियों से मिलीभगत करके बड़ी संख्या में पुराने 500 और 1000 को नोटों को बैंक में जमा करा रहे थे।

ये भी पढ़ें, अघोषित आय पर 53 फीसदी कर, पकड़े जाने पर भरना होगा 85 फीसदी टैक्स

आपको बता दें कि एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा के मैनेजर ने कथित तौर पर 40 लाख रुपये लिए थे। वह बैंक का समय खत्म होने के बाद भी स्पेशल काउंटर लगाकर बंद हो चुके नोटों को जमा करवा रहा था।

शाखा के खुले खातों में 11 से 22 नवंबर के बीच में नोटों को जमा कराया था

खबरों के अनुसार, शाखा के खुले खातों में 11 से 22 नवंबर के बीच में अमान्य हो चुके नोटों को जमा कराया गया था। तीनों खातों में कुल 39 करोड़ 26 लाख रुपये जमा किए गए थे। फिर बाद में इसे इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (RTGS) के माध्यम से इन पैसों को दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दिया गया।

ये भी पढ़ें, नाभा जेल ब्रेक: आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू को कोर्ट ने 7 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा

हालांकि, एक्सिस बैंक के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि ये रुपये बैंक की कश्मीरी गेट शाखा में मौजूदा खातों में जमा किए गए थे।