logo-image

मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के लिए चीन ने मांगा और समय

चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मामले को फंसा दिया है। चीन ने शनिवार को कहा कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए जाने के भारत के प्रस्ताव पर उसने तकनीकी रोक की अवधि को फिलहाल बढ़ा दिया गया है।

Updated on: 01 Oct 2016, 09:25 PM

नई दिल्ली:

चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मामले को पेंच फंसा दिया है। चीन ने शनिवार को कहा कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए जाने के भारत के प्रस्ताव पर फिलहाल समय सीमा बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि इस प्रस्ताव पर चीन की तकनीकी रोक की अवधि सोमवार को समाप्त होने वाली थी। अगर चीन इस प्रस्ताव पर मुश्किल न पैदा करता तो अजहर को यूएन द्वारा आतंकी घोषित किए जाने का यह प्रस्ताव अपने आप पास हो जाता। फिलहाल चीन का कहना है कि तकनीकी रोक की अवधि को छह माह के लिए और बढ़ा दिया जाए।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, मार्च 2016 में वैश्विक आतंकवादियों से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति की 1267 सूची में पाक समर्थित जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को रखे जाने के भारत के प्रस्ताव पर मार्च 2016 में उसके द्वारा तकनीकी रोक की अवधि को पहले ही बढ़ा दिया गया है।

सुरक्षा परिषद के 15 देशों में चीन इकलौता देश रहा जिसने भारत के आवेदन का विरोध किया जबकि 14 अन्य देशों ने भारत की कोशिश का समर्थन किया। 1267 समिति की सूची में अजहर का नाम शामिल हो जाने से उसकी संपत्तियां जब्त हो जाएंगी और उसकी यात्रा पर भी रोक लग जाएगी।