logo-image

Video: जानें, नकदी की किल्लत में कैसे कर सकते हैं ट्रांजेक्शन

500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध के बाद अब सरकार का जोर कैशलेस इकॉनोमी यानि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर है।

Updated on: 30 Nov 2016, 05:25 PM

नई दिल्ली:

500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध के बाद अब सरकार का जोर कैशलेस इकॉनोमी यानि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर है। इसके लिए केंद्र सरकार मुहिम चला रही है। टीवी, रेडियो, न्यूजपेपर और सोशल मीडिया के जरिये केंद्र सरकार लोगों को जागरूक कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर वीडियो और ग्राफिक्स शेयर किए हैं।

इस ट्वीट में वगैर कैश के भुगतान करने के तरीके बताए गए हैं। दरअसल 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगने के बाद नकदी की कमी से लोगों को जूझना पड़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से लोगों को सहूलियत हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडिया कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये भी आम लोगों से कैशलेस ट्रांजैक्शन पर जोर देने की अपील कर चुके हैं।

कैसे करें लेन-देन

सरकार ने यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस कार्यक्रम शुरू की है। अगर आपके पास स्मार्ट फोन है और आपने संबंधित बैंकों का एप डाउनलोड किया है तो ऑनलाइन लेन-देन मुमकिन है।

कार्ड्स, पीओएस

यह प्रक्रिया पहले से शहरों में प्रचलन में है। इसके जरिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेन्ट्स कर सकते हैं। दुकानों, शॉपिंग कॉप्लेक्स में स्वाइप मशीनें होती है। जहां आप कार्ड स्वाइप कर पेमेंट्स कर सकते हैं। आपको सिर्फ सावधानी से पासवर्ड डालना है। दुकानदार से रसीद लेना न भूलें।

ई-वॉलेट

पेटीएम, एसबीआई बड्डी जैसे कई वॉलेट हैं। जिसे आप स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना पड़ेगा। और वॉलेट को अपने नेट बैंकिग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से जोड़ना होगा। फिर आप आसानी से जब चाहें ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा)

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है उसके बाद भी साधारण मोबाइल से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। यह है तरीका-