logo-image

अब इलाहाबाद में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

यूपी के कई अन्य शहरों के बाद अब इलाहाबद में शुरू होगी मेट्रो ट्रेन

Updated on: 30 Sep 2016, 09:58 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों के बाद यूपी ने मेट्रो की दिशा में अब अहम कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश कई शहरों में एक सात मेट्रों ट्रेनों के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके तहत अब इलाहाबाद में मेट्रों की शुरूआत होने वाली है। 

अब तमाम हाईटेक शहरों के बाद इलाहाबाद वासियों को भी बहुत जल्द मेट्रो ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है। प्रदेश सरकार के आदेश के बाद एडीए के वीसी ने मेट्रों इंजीनियरों के साथ मिलकर एक कांट्रेक्ट साइन किया है। अब 6 महीने में इसका डीपीआर तैयार किया जाएगा। मेट्रो यकीनी तौर पर इस शहर के लिए एक बड़ी पहल होने जा रही है जो यहाँ के वासियों के लिए बड़ी सौगात होने वाली है। 

इलाहाबाद में मेट्रो ट्रेन गांवों को शहर से जोड़ेगी। शहर के महत्वपूर्ण स्थानों को गांवों से लिंक करने के लिए मेट्रो ट्रेन का रूट निर्धारित किया गया है। चार दिशाओं से प्रस्तावित रूट में शहर के सभी हाईकोर्ट, महत्वपूर्ण कार्यालय, पर्यटन स्थल, शिक्षण संस्थान, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों को शामिल करने की कोशिश की गई है।

ट्रेन चालू होने से शहर के लाखों लोग रोज जाम में फंसने से बचेंगे। यात्रा में घंटों बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। मेट्रो ट्रेन का रूट तैयार करने वाले एडीए के चीफ टाउन प्लानर पीके सोलंकी ने बताया कि गांव व शहर के बाहरी हिस्सों से आवाजाही करने वाले जाम में फंसने से बचेंगे। किराया कम खर्च होगा। चीफ टाउन प्लानर के मुताबिक लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही ट्रेन का रूट तैयार किया गया है।