logo-image

रिलायंस जियो के ऐलान के बाद लहूलुहान हुए आरकॉम, आइडिया और एयरटेल के शेयर

रिलायंस जियो को लेकर मुकेश अंबानी के बड़े ऐलान के बाद प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों के शेयर लहूलुहान होते नजर आ रहे हैं।

Updated on: 01 Dec 2016, 02:42 PM

highlights

  • मुकेश अंबानी के बड़े ऐलान के बाद प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों के शेयर लहूलुहान
  • आरकॉम और आइडिया में करीब 5 फीसदी की गिरावट, एयरटेल करीब 3 फीसदी टूटा

New Delhi:

रिलायंस जियो को लेकर मुकेश अंबानी के बड़े ऐलान के बाद प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों के शेयर लहूलुहान होते नजर आ रहे हैं। लॉन्चिंग के वक्त मुकेश अंबानी ने जियो की सेवाओं को 31 दिसंबर 2016 तक फ्री रखने का ऐलान किया था, जिसे अब बढ़ाकर मार्च 2017 तक के लिए फ्री कर दिया गया है।

जियो की घोषणा के साथ ही बीएसई टेलीकॉम इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की गिरावट आई। सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयरों को हुआ है। रिलायंस कम्युनिकेशन मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी है। आर कॉम का शेयर 5 फीसदी तक टूट चुका है। वहीं आइडिया के शेयरों में करीब 4 फीसदी की गिरावट आई है।

इसे भी पढे़ंः मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, मार्च 2017 तक फ्री रहेगी जियो की सेवाएं

उपभोक्ता संख्या के आधार पर देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के शेयर जियो की नई घोषणा के बाद करीब 2 फीसदी तक टूटे हैं। हालांकि टाटा कम्युनिकेशन और एमटीएनएल के शेयरों में करीब 2 फीसदी तक की मजबूती आई है।

गुरुवार को मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो की लॉन्चिंग के बाद हर दिन उससे 6 लाख नए ग्राहक जुड़ रहे हैं। अंबानी ने कहा कि अभी तक जियो से 5 करोड़ से अधिक उपभोक्ता जुड़ चुके हैं।

इसे भी पढ़ेंः जानिए, जियो को लेकर अंबानी की दस जरूरी बातें

उपभोक्ता संख्या के आधार पर भारती एयरटेल भारतीय टेलीकॉम बाजार की सबसे बड़ी कंपनी है जबकि वोडाफोन दूसरी बड़ी कंपनी है। वोडाफोन अभी तक बाजार में लिस्टेड नहीं है।