logo-image

सलमान बर्थ डे: बॉलीवुड के 'सुल्तान' का कोई सानी नहीं

अभिनय के साथ गायकी में भी अपना लोहा बनवा चुके फिल्म नगरी के 'सुल्तान' ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं।

Updated on: 27 Dec 2016, 09:49 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के सुल्तान यानि की सलमान खान आज 51 साल के हो गए। बॉलीवुड के दबंग खान ने इन सालों में अपनी फिल्मी पारी में जो निखार लाया है, वह बेहद काबिले तारीफ है। अपने मुंहफट अंदाज के लिये फेमस सलमान ने अपने 51 वें बर्थडे की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर की हैं। अभिनय के साथ-साथ गायकी में भी अपना लोहा मनवा चुके फिल्म नगरी के 'सुल्तान' ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं।

सलमान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से की थी। इसमें उन्होंने सहायक कलाकार की भूमिका निभाई थी। उन्होंने मुख्य अभिनेता के तौर पर 1989 में फिल्म 'मैंने प्यार किया' से शुरुआत की। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक है। बड़े पर्दे के साथ ही छोटे पर्दे पर भी वह बिग बॉस रहे।

 

A photo posted by Salman Khan (@beingsalmankhan) on Dec 26, 2016 at 10:40am PST

इसके बाद उन्होंने अंदाज अपना अपना', 'एक लड़का एक लड़की', 'जानम समझा करो', 'हम आपके हैं कौन', 'चांद का टुकड़ा', 'हम दिल दे चुके सनम', 'हैलो ब्रदर', 'हम साथ साथ हैं', 'दुल्हन हम ले जाएंगे', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'ढाई अक्षर प्रेम के', 'कहीं प्यार ना हो जाए', 'चोरी चोरी चुपके चुपके', तुमको ना भूल पाएंगे', 'हम तुम्हारे हैं सनम', 'ये है जलवा', 'मुझसे शादी करोगी', 'फिर मिलेंगे', 'मैंने प्यार क्यों किया', 'सलाम-ए-इश्क','पार्टनर', 'वांटेड', 'दबंग', 'बॉडीगार्ड' 'किक', 'प्रेम रतन धन पायो', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान' जैसी हिट जैसी फिल्में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें, Year ender 2016: सलमान खान के लिये 2016 इन वजहों से रहा लक्की

युवा दिलों की धड़कनों में बसने वाले सल्लू 2004 में अमेरिका की 'पीपुल’ पत्रिका द्वारा दुनिया के 7 वें सबसे सुंदर पुरुष और भारत के सबसे सुंदर पुरुष के खिताब से नवाजे गये थे। वहीं इस साल 2016 में सलमान खान न केवल फिल्मों में कमाई के मामले अव्वल हैं, बल्कि फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 की सूची में भी सबसे ज्यादा कमाऊ सेलिब्रिटी बने हैं।

सलमान के फैंस की संख्या काफी लंबी है। वह 51 साल के होने के बावजूद युवा कलाकारों को टक्कर दे रहे हैं।

उनका कई अभिनेत्रियों के साथ नाम जुड़ चुका है और वह अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली व संगीता बिजलानी के साथ संबंधों को लेकर चर्चित रहे हैं। साल 2003 में कैटरीना कैफ के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया। वहीं दूसरी ओर इन दिनों वह अपनी कथित गर्लफैंड यूलिया वंतूर को लेकर खासा चर्चा में हैं।

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में 15 जनवरी, 2008 को सलमान की मोम की प्रतिमा स्थापित की गई। इस संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता हैं।