logo-image

3 राज्यों में दोबारा मतगणना रोकने की कोशिश में ट्रंप समर्थक

नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक तीन प्रमुख राज्यों में दोबारा मतगणना कराए जाने को रोकने की कोशिश में हैं।

Updated on: 03 Dec 2016, 06:53 PM

वाशिंगटन:

नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक तीन प्रमुख राज्यों में दोबारा मतगणना कराए जाने को रोकने की कोशिश में हैं। ये वो राज्य हैं जहां ट्रंप डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से मामूली अंतर से जीते हैं। ट्रंप समर्थक अदालतों से पुनर्मतगणना रोकने की मांग कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ग्रीन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जिल स्टीन ने मिशिगन, पेन्सिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन राज्यों में पुनर्मतगणना का आग्रह किया है। स्टीन को आठ नवंबर को हुए चुनाव में एक प्रतिशत से थोड़े अधिक वोट हासिल हुए थे।

स्टीन ने पुनर्मतगणना के भुगतान के लिए लाखों डॉलर जुटाए हैं और उन्होंने इस बात से इंकार किया है कि वह मतदान के नतीजे हिलेरी के पक्ष में करने का प्रयास कर रही हैं। हालांकि हिलेरी के समर्थक भी इस प्रयास में शामिल हो गए हैं।

मिशिगन के रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल बिल शुएट ने पुनर्मतगणना रोकने के लिए अदालत में अपील की है।

उनका कहना है कि इससे 'निर्वाचन मंडल में राज्य के मतदाताओं का मत खोने का खतरा होगा।'

वहीं, विस्कॉन्सिन में ग्रेट अमेरिका पीएसी और स्टॉप हिलेरी पीएसी ने संघीय अदालत को पुनर्मतगणना रोकने को कहा है। उनका कहना है कि इससे राज्य में ट्रंप की जीत पर 'अनावश्यक रूप से संदेह पैदा होगा'।

पेन्सिल्वेनिया में ट्रंप के समर्थक वकीलों ने कहा है कि कीस्टोन राज्य में पुनर्मतगणना रोक देनी चाहिए, क्योंकि स्टीन के पास धोखाधड़ी का कोई प्रमाण नहीं है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, हिलेरी ने ट्रप से 25 लाख से भी अधिक राष्ट्रीय पॉपुलर वोट हासिल किया है।