logo-image

पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक से लगा झटका, नेचुरल गैस प्रोजेक्ट के लिए मिलने वाला 10 करोड़ डॉलर का लोन रुका

भारत से कूटनीतिक स्तर पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान को आर्थिक लिहाज से वर्ल्ड बैंक से भी झटका लगा है

Updated on: 08 Dec 2016, 04:45 PM

highlights

  • पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक से लगा झटका
  • नेचुरल गैस प्रोजेक्ट के लिए बैंक ने 10 करोड़ डॉलर का कर्ज रोका

नई दिल्ली:

भारत से कूटनीतिक स्तर पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान को आर्थिक लिहाज से वर्ल्ड बैंक से भी झटका लगा है। वर्ल्ड बैंक ने नेचुरल गैस प्रोजेक्ट के लिए पाकिस्तान को मिलने वाले 10 करोड़ डॉलर के लोन को भी रोक दिया है।

लोन को रोकने का मुख्य कारण पाकिस्तान में गैस प्रोजेक्ट के काम का रुका होना है। नेचुरल गैस प्रोजेक्ट के तहत एसएसजीसी कंपनी को कराची, सिंध के आतंरिक हिस्सों में और ब्लूचिस्तान में गैस पहुंचाने का काम काम मिला था। ये गैस पाइपलाइन के जरिए पहुंचाया जाना था ताकि इन हिस्सों में गैस को कम से कम कीमत और बिना बर्बादी के लोगों को उपलब्ध कराया जा सके।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक लोन का रुकना उस प्रोजेक्ट के असफल होने का ही परिणाम है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक पाकिस्तान में इन बेशकीमती गैसों को गलत तरीके से ऊंचे दामों में बेचा जाता है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका गैरकानूनी गैस कनेक्शनों का है जिसकी वजह से जरूरतमंद लोगों को गैस सेवा नहीं मिल पाती है।

इस गैस प्रोजेक्ट की शुरुआत में वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को प्रोजेक्ट के लिए 20 करोड़ डॉलर देने का वादा किया था और पहली किस्त में 0.25 मिलियन डॉलर दिया भी था। लेकिन प्रोजेक्ट में ढिलाई, लेटलतीफी और पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्रालय की दिलचस्पी नहीं लेने के कारण बैंक ने लोन का अगला स्टॉलमेंट देने से मना कर दिया।