logo-image

फिल्म आलोचकों ने 'दंगल' को बताया 2016 की सर्वश्रेष्ठ फिल्म

23 आलोचकों ने साथ में फिल्म कंपेनियन क्रिटिक्स पोल के जरिए यह फैसला लिया।

Updated on: 29 Dec 2016, 12:28 AM

नई दिल्ली:

आमिर खान अभिनीत 'दंगल' ने न केवल बॉक्सऑफिस पर दबदबा बनाया, बल्कि फिल्म आलोचकों ने इसे 2016 की सर्वश्रेष्ठ फिल्म करार दिया। करीब 23 आलोचकों ने साथ में फिल्म कंपेनियन क्रिटिक्स पोल के जरिए यह फैसला लिया।

दिग्गज पहलवान महावीर सिंह फोगाट द्वारा समाज के नियमों के खिलाफ अपनी बेटियों को पहलवान बनाने की सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया।

अनुपमा चोपड़ा द्वारा समर्थित एक मंच फिल्म कंपेनियन ने पहली बार साल के अंत में चुनाव का आयोजन किया। पांच वर्गो में किए गए इन चुनावों की घोषणा एक बयान में की गई।

इस चुनाव के आधार पर राम माधवनी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया। उन्होंने इस साल रिलीज हुई फिल्म 'नीरजा' का निर्देशन किया था।

ये भी पढ़ें- मनाने जा रहे हैं नया साल? तो पहले सुने शाहरुख-अक्षय की ये सलाह

अभिनेता मनोज बाजपेयी को 'अलीगढ़' फिल्म में प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र का किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया।

'उड़ता पंजाब', 'डियर जिंदगी' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से आलोचकों को प्रभावित करने वाली अभिनेत्री आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया।

'कपूर एंड संन्स' फिल्म के लिए शकुन बत्रा और आयशा देवित्रे को सर्वश्रेष्ठ लेखक चुना गया।

ये भी पढ़ें- दंगल मूवी रिव्यू: बॉक्स आॅफिस के अखाड़े में भी 'धाकड़' है.....

इस चुनाव में अनुपमा के अलावा अन्य आलोचकों में राजीव मसंद, भारती प्रधान, साइबल चटर्जी, अमोल पार्चुरे, उदय भाटिया, नम्रता जोशी और राहुल देसाई सहित अन्य भी शामिल थे।