logo-image

सावधान! FACEBOOK आपकी कमाई से लेकर क्रेडिट कार्ड तक सारी जानकारी खरीद रहा है: ProPublica

फेसबुक पर आपकी सारी जानकारी होती है। आप ऑनलाइन क्या-क्या करते हैं। मगर क्या आपको मालूम है की आपकी ऑफलाइन ऐक्टिविटीज़ का डेटा भी फेसबुक के पास है।

Updated on: 30 Dec 2016, 06:29 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक पर आपकी सारी जानकारी होती है। आप ऑनलाइन क्या-क्या करते हैं, कहां रहते हैं। मगर क्या आपको मालूम है की आपकी ऑफलाइन ऐक्टिविटीज़ का डेटा भी फेसबुक के पास है।

यह खबर ProPublica के हवाले से आई है। ProPublica की इन्वेस्टिगेशन के मुताबिक फेसबुक इस तरह की जानकारियां जुटाता है। इन जानकारियों में आपकी कमाई से लेकर आर किस दुकान से से क्या खरीदते हैं, आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड हैं।

ProPublica की रिपोर्ट में कहा गया है, 'फेसबुक की साइट कहती है कि वह यूजर्स के बारे में अलग-अलग स्रोतों से जानकारी जुटाती है। पेज यह नहीं बताता कि इन स्रोतों में कमर्शल डेटा ब्रोकर्स भी शामिल होते हैं, जिनसे यूजर्स की ऑफलाइन जिंदगियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली जाती है।

रिपोर्ट में सेंटर फॉर डिजिटल डिमॉक्रेसी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर जेफरी चेस्टर के हवाले से लिखा गया है, 'फेसबुक ईमानदारी नहीं बरत रहा है। फेसबुक विभिन्न डेटा कंपनियों से लोगों के बारे में जानकारियां इकट्ठी कर रहा है। इन जानकारियों का ऐक्सेस उन लोगों को भी होना चाहिए।'