logo-image

मुलायम के बर्थडे पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे 11 लड़ाकू विमान

बताया जा रहा है कि 21 नवम्बर को इस पथ पर एयरफोर्स के 11 फाइटर जेट एक साथ लैंड होंगे।

Updated on: 15 Nov 2016, 12:13 AM

नई दिल्ली:

अखिलेश यादव की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट का 21 नवम्बर को उद्घाटन किया जाएगा। 302 किलो मीटर के इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन भी भव्य और ऐतिहासिक तरीके से होने वाला है। बताया जा रहा है कि 21 नवम्बर को इस पथ पर एयरफोर्स के 11 फाइटर जेट एक साथ लैंड होंगे।

हालांकि लोगों के लिए लखनऊ एक्सप्रेस वे को दिसम्बर महीने तक समर्पित की जाएगी। 21 नवंबर को ही सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का जन्‍मदिन भी है। अखिलेश यादव ने पहले ही वादा किया था कि वे इस एक्‍सप्रेस वे को रिकॉर्ड वक्त में बनाकर मुलायम को गिफ्ट करेंगे।

अखिलेश सरकार पहले भी दावा करती रही है कि उनके कार्यकाल में विकास को तवज़्ज़ो दी गयी है। ऐसे में महज़ 22 महीने में 302 किलो मीटर का लखनऊ एक्सप्रेस वे के तैयार होने से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव काफी ख़ुश हैं। यूपी एक्‍सप्रेसवे इंडस्‍ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ नवनीत सहगल ने बताया, 'ऐसा देश में पहली बार होने जा रहा है, जब किसी एक्‍सप्रेसवे पर 11 फाइटर जेट्स एक साथ लैंड और टेक ऑफ करेंगे।'

बताया गया है कि 21 नवम्बर को उद्घाटन के दौरान सुखोई-30 और मिराज-2000 जैसे फाइटर जेट्स भी लैंडिंग और टेक ऑफ में शामिल होंगे। इस सैन्य अभ्यास से सड़क की गुणवत्ता को बेहतर तरीके से परखा जायगा, जबकि रक्षा मंत्री इस प्रयोग को लेकर इसलिए भी आशान्वित हैं क्योंकि आगे चलकर आपातकालीन स्थिति में सड़को पर भी फइटर जेट को लैंड कराया जा सकता है।