logo-image

सर्दी और ज़ुकाम से हैं परेशान, तो घरेलू उपचार आएगा आपके काम

जल्दी जल्दी दवाई खाने की आदत आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी काम करती जाती है।

Updated on: 03 Nov 2016, 10:22 PM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम दस्तक दे रहा है ऐसे में कई बीमारियां ऐसी है जिनकी वजह से ज़्यादातर लोग बीमार रहते हैं। मजबूरन लोग अंग्रेजी दवाईयां खाते हैं लेकिन इसका असर भी तुरंत नहीं दिखता। साथ ही जल्दी जल्दी दवाई खाने की आदत आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी काम करती जाती है जो लंबे समय के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में आप चाहे तो घरेलु उपचार से भी सर्दी ज़ुकाम जैसी समस्या से बच सकते हैं और इसके लिए आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है।

दूध और हल्दी- गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। यह नुस्खा हर वर्ग के लोगों के लिए काफी कारगर साबित होता है।

अदरक वाली चाय- अदरक के फायदे अनेक हैं और अदरक की चाय तो मानो सर्दी-जुकाम में अमृत जैसा है। सर्दी-जुकाम होने पर ताजा अदरक को बारीक कर लें और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

नींबू और शहद- नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है। गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से आप स्लिम भी होते हैं।

लहसुन- लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है, साथ ही ये अपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन होता है जो एंटी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है। आप चाहे तो रोज लहसुन की एक कली को कच्चा खा सकते हैं।

तुलसी पत्ता और अदरक- तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। तुलसी की पांच-सात पत्तियां और अदरक को मिलाकर काढ़ा बना लें और धीरे-धीरे पियें। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने वाला है।