logo-image

बिहार में शराबबंदी कानून फिर से हुई लागू, घर में मिली शराब तो पूरे परिवार जाएंगे जेल

बिहार में एक बार फिर रविवार से नया शराबबंदी कानून लागू हो गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में शराबबंदी लागू करने का फैसला लिया गया। बैठक में नीतीश कुमार समेत सभी मंत्रियों ने इस कानून को पालन करने का संकल्प लिया।

Updated on: 02 Oct 2016, 05:24 PM

नई दिल्ली:

बिहार में एक बार फिर रविवार से नया शराबबंदी कानून लागू हो गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में शराबबंदी लागू करने का फैसला लिया गया। बैठक में नीतीश कुमार समेत सभी मंत्रियों ने इस कानून को पालन करने का संकल्प लिया। नया शराबबंदी कानून को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है।

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही हाईकोर्ट ने बिहार में पुराने शराबबंदी कानून को रद्द कर दिया था। जिसके बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि जल्द ही नया आदेश लाकर शरबबंदी को फिर से लागू किया जाएगा।

और पढ़ें: रामविलास ने कहा, शराबबंदी के नाम पर नीतीश कर रहे जनता की नाकेबंदी

कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रियों ने संकल्प लिया कि बिहार में हर हाल में शराबबंदी लागू किया जाएगा। मंत्रियों ने कहा कि शराबबंदी के बाद गांवों और समाज में परिवर्तन आया है।

नए शराबबंदी कानून की मंजूरी राज्यपाल से भी मिल चुकी है। इसमें ऐसे मामलों में सजा को बढ़ाकर 3 साल कर दिया गया है। साथ ही सभी अपराध को गैरजमानती कर दिया गया है।

कानून में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अगर किसी घर में शराब मिली तो घर के 18 से अधिक उम्र के सभी सदस्यों को सजा मिलेगी।