logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ज़बरदस्त ट्विस्ट, रेटिंग में ट्रंप निकले आगे

अब तक चल रहे रेटिंग में हिलेरी आगे थीं लेकिन ईमेल विवाद के बाद वो ट्रंप से पीछे चली गईं हैं।

Updated on: 01 Nov 2016, 07:07 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में 1 हफ़्ते का वक़्त बचा है और एक जबरदस्त ट्विस्ट सतह पर आता दिख रहा है। अब तक चल रहे रेटिंग में हिलेरी आगे थीं लेकिन ईमेल विवाद के बाद वो ट्रंप से पीछे चली गईं हैं। वाशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज़ द्वारा किये गए ट्रेकिंग पोल में ट्रंप 10 अंकों से आगे हैं जबकि गुरुवार और शुक्रवार तक की रेटिंग में उनकी बढ़त महज़ दो अंकों की थी।

एफ़बीआई की ओर से ईमेल प्रकरण को लेकर दोबारा जांच शुरू कर दी गयी है, जिससे क्लिंटन खेमे के चुनाव अभियान को धक्का पहुंचा है। हिलेरी ने एफ़बीआई को निशाने पर लेते हुए कहा था कि इस जांच की घोषणा चुनाव से महज़ दो हफ्ते पहले की गई है, जो हैरान करने वाली बात है।

बता दें कि हिलेरी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले कार्यकाल में 2009 से 2013 तक विदेश मंत्री रहने के दौरान गुप्त ईमेल सर्वर का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांग चुकी हैं लेकिन मामला शांत होता नहीं दिख रहा है। चुनाव से पहले की इस उठापटक से चुनाव का परिणाम को लेकर संशय की स्थिति बन गयी है। अब तक हिलेरी ही मज़बूत दावेदार दिख रहीं थीं।

भारत के लिहाज़ से भी यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। ट्रंप कई बार भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था, 'प्रधानमंत्री मोदी महान आदमी है, मैं उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।' उन्होंने यह भी कहा था कि वो और मोदी सबसे अच्छे दोस्त बन जायेंगे. एक चुनावी सभा में उन्होंने यह भी कहा था कि वह हिंदुओं के मित्र हैं।