logo-image

परेशान है दिल्ली के प्रदूषण से तो अपनाएं ये तरीके

जहरीली हवा के कारण दिल्ली के लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है।

Updated on: 08 Nov 2016, 08:35 PM

New Delhi:

दीवाली के बाद दिल्ली और उसे जुड़े शहरों में फैली प्रदूषण की काली चादर सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। जहरीली हवा के कारण दिल्ली के लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। इस स्मोग के कारण आंखों में जलन, सांस लेने में समस्य़ा और सिरदर्द जैसी समस्या बढ़ती जा रही है। सरकारें इस समस्या से निपटने के लिए कई तरह के उपाय कर रही, मास्क पहनने की सलाह दे रही है। पर इसके साथ साथ कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आपके इसके प्रकोप से बचा सकते है।

स्मोग से बचने व अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खट्टे फलों का सेवन बढ़ाये। खट्टे फलों में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।गुड़ का सेवन भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। अदरक और शहद के साथ इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

सरसो का तेल नाक के आस पास लगाने से धूल भर कण शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते है। इसलिए सरसों का तेल भी आपको स्मोग के कहर से बचा सकता है। दिल व अस्थमा से पीडित रोगी स्मोग से बचाव के लिए मास्क पहनने के साथ साथ ठंड चीजों से दूर रहें, और लगातार भांप लेते रहे।

स्मोग के कारण सीने में जमा होने वाले कफ को निकालने के लिए काली मिर्च को कूटकर पाउडर बनाकर शहद के साथ लेते हैं तो छाती में जमा सारा कफ साफ हो जाता है।सीने में जमा होने वाले कफ को निकालने के लिए लहसुन काफी फायदा करता है। इसमें एंटी-बॉयोटिक गुण पाये जाते हैं।


स्‍मोग अक्सर सुबह या रात के वक्त ही होता है। इस समय बाहर निकलने से बचें। यदि बाहर निकलना पड़े तो मास्क लगा लें। इन दिनों में धूप नहीं होती तो ज्यादा सावधानी बरतें।