logo-image

मुंबई के एक सहकारी बैंक में हुआ काले धन को सफेद बनाने का खेल, छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

सुरेश आडवाणी वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक के जरिए काले धन को सफेद कर रहे थे। सीबीआई ने सुरेश आडवाणी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

Updated on: 24 Dec 2016, 12:57 PM

highlights

  • बीजेपी की सांसद प्रीतम मुंडे हैं बैंक की डायरेक्टर
  • डॉक्टर सुरेश आडवाणी के खिलाफ भी मामला दर्ज, पद्म भूषण मिल चुका है

नई दिल्ली:

बीजेपी की सांसद प्रीतम मुंडे से जुड़ी वैद्यनाथ सहकारी बैंक के जरिए काले धन को सफेद करने का बड़ा मामला सामने आया है। इस पूरे मामले में मुंबई के एक डॉक्टर सुरेश आडवाणी का भी नाम सामने आ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोप है कि सुरेश वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक के जरिए काले धन को सफेद कर रहे थे। सीबीआई ने सुरेश आडवाणी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक सुरेश आडवणी को पद्म भूषण मिल चुका है।

इस पूरे मामले में वैद्यनाथ कोआपरेटिव अर्बन बैंक के 3 कर्मचारियों और 1 मैनेजर का भी नाम सामने आ रहा है।

वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक पर छापा

सीबीआई ने शुक्रवार को वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक के दो अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करने सहित पूरे महाराष्ट्र में 40 जगहों पर छापा मारा था। जिन जगहों पर छापा पड़ा उनमें वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक की दस शाखाएं भी शामिल थीं।

साथ ही सीबीआई ने बैंक के दो मैनेजर को भी गिरफ्तार किया था। दरअसल, बीते दिनों मुंबई के घाटकोपर में मुंबई पुलिस ने इस बैंक के तीन लोगों को 10 करोड़ की कीमत के पुरानी नोटों के साथ पकड़ा था।

पकडे गए लोगों का दावा था कि यह कैश मुम्बई से पुणे उनके हेड ऑफिस ले जाया जा रहा था। लेकिन सीबीआई को शक है कि इन पैसों का इस्तेमाल हवाला के लेन-देन में होने वाला था। जांच में यह बात सामने आई कि इस मामले में वैद्यनाथ अरबन कोआपरेटिव बैंक के अधिकारी शामिल है।

बीजेपी की सांसद से बैंक का रिश्ता

बीजेपी की सांसद प्रीतम मुंडे वैद्यनाथ कोऑपरेटिव बैंक की डायरेक्टर हैं। प्रीतम स्वर्गीय नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं। गोपीनाथ मुंडे ने इस बैंक की स्थापना की थी।