logo-image

पाकिस्तान को ब्रिटेन का झटका, कहा- भारत के साथ मिलकर सुलझाएं कश्मीर का मुद्दा

ब्रिटेन ने कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण कर रहे पाकिस्तान से कहा है कि इस मामले में तीसरे देश को दखल देने की जरूरत नहीं है।

Updated on: 27 Oct 2016, 11:59 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। इस बार ब्रिटेन ने कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण कर रहे पाकिस्तान से कहा है कि इस मामले में तीसरे देश को दखल देने की जरूरत नहीं है।

ब्रिटेश की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा, 'कश्मीर ऐसा मुद्दा है जिससे भारत-पाकिस्तान को निपटना चाहिए और उसे सुलझाना चाहिए।'

पाकिस्तान में जन्मी लेबर पार्टी की सांसद यास्मीन कुरैशी ने प्रधानमंत्री के साप्ताहिक प्रश्न सत्र के दौरान हाउस ऑफ कॉमन्स में कश्मीर का मुद्दा उठाया। यास्मीन ने पूछा कि क्या थेरेसा की अगले महीने की भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की जाएगी।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने संसद में इस बात का संकेत दिया कि वह जब 6 से 8 नवंबर के बीच भारत जाएंगी तो उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ताओं में कश्मीर मुद्दे के एजेंडे में शामिल रहने की संभावना नहीं है।

थेरेसा ने कहा, 'मैं वही रख अपनाउंगी जो सरकार ने सत्ता में आने के बाद से और पहले भी अपनाया है। यह रूख है कि कश्मीर ऐसा मुद्दा है जिससे भारत एवं पाकिस्तान को निपटना चाहिए और उसे सुलझाना चाहिए।'