logo-image

उत्तराखंड की हरिद्वार जेल में 13 कैदी HIV पॉजिटिव, जांच जारी

उत्तराखंड की हरिद्वार जेल में मेडिकल जांच के दौरान एक या दो नहीं बल्कि 13 कैदियों को एचआईवी पॉजिटिव और एड्स से प्रभावित पाया गया।

Updated on: 24 Dec 2017, 12:42 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड की हरिद्वार जेल में मेडिकल जांच के दौरान एक या दो नहीं बल्कि 13 कैदियों को एचआईवी पॉजिटिव और एड्स से प्रभावित पाया गया। इस मेडिकल जांच का आयोजन उत्तराखंड राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा किया गया। 

जांच में पाया गया कि एड्स से पीड़ित सभी कैदी अभी युवा हैं, जिसके बाद जेल प्रशासन की आलोचना हो रही है।

जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) दीपक रावत ने इन सभी कैदियों के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार का आदेश दिया है। हरिद्वार जेल में इस समय करीब 1175 कैदी बंद हैं जिसमें विचाराधीन की संख्या 450 है।

यह भी पढ़ें : तीन तलाक़ पर लखनऊ में AIMPLB की आपातकालीन बैठक

मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार HIV पॉजिटिव और एड्स से प्रभावित कैदियों में केवल पुरुष ही पाए गए हैं। लेकिन जब इस मुद्दे पर जेल में काम करने वाले अधिकारियों में कोई भी जवाब देने को तैयार नहीं है। किसी को इस बात का पता नहीं कि आखिर यह वायरस जेल के अंदर कैसे फैल गया।

जेलर एसएम सिंह का कहना है कि राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी की ओर से पहली बार कैदियों की एचआइवी जांच कराई गई है। पॉजिटिव पाए गए अधिकतर कैदी अंडर ट्रायल हैं।

रिपोर्ट में पुष्टि होने के बाद उनका नियमित उपचार किया जा रहा है। साथ-साथ जागरुकता को लेकर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इससे दूसरे कैदियों में कोई भ्रम जैसी बात पैदा न हो।

यह भी पढ़ें : शिकागो में गोलीबारी के दौरान 2 लोगों की मौत, 17 घायल