उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को डाले जाएंगे वोट, कर्णप्रयाग सीट पर 9 मार्च को होगा मतदान

उत्तराखंड की कुल 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर बुधवार को मतदान होगा। कर्णप्रयाग में मतदान नौ मार्च को होगा, क्योंकि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दुर्घटना में यहां के बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी कुलदीप कनवासी की मौत हो गई है।

  |   Updated On : February 14, 2017 07:53 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

ख़ास बातें
  •  उत्तराखंड की कुल 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर बुधवार को मतदान होगा
  •  बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद कर्णप्रयाग विधानसभा सीट पर नौ मार्च को होगा मतदान

New Delhi:  

उत्तराखंड की कुल 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर बुधवार को मतदान होगा। कर्णप्रयाग में मतदान नौ मार्च को होगा, क्योंकि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दुर्घटना में यहां के बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी कुलदीप कनवासी की मौत हो गई है। पार्टी नेतृत्व के निवेदन पर निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव नौ मार्च को कराने का फैसला किया।

बसपा को इस सीट पर 20 फरवरी तक ताजा नामांकन दर्ज कराने का समय दिया गया है, नामांकन पत्र की जांच 21 फरवरी को और 23 फरवरी को नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा।

राज्य में होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

और पढ़ें: कर्णप्रयाग से बीएसपी उम्मीदवार कुलदीप कनवासी की सड़क हादसे में मौत, चुनाल टला

बीजेपी राज्य में कांग्रेस के मुख्यमंत्री हरीश रावत पर देवभूमि को 'लूट भूमि' में तब्दील करने का आरोप लगा रही है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी ने न पूरे करने वाले वादे किए हैं और उत्तराखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को खारिज कर देगा।

अपने उम्मीदवारों के पक्ष में राज्य के 75 लाख मतदाताओं को लुभाने के लिए मोदी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने ही व्यापक तौर पर प्रचार किया है। विधानसभा चुनाव में विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशियों और निर्दलीयों को मिलाकर कुल 628 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 75,13,547 मतदाताओं के लिए कुल 10,685 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

और पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव 2017: राहुल गांधी के रोड शो लगे पीएम मोदी के नारे

First Published: Tuesday, February 14, 2017 07:45 PM

RELATED TAG: Uttarakhand Election 2017, Voting,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो