logo-image

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर उर्फ रावण को रिहा करेगी यूपी की योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जेल में बंद भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर उर्फ रावण को रिहा करने का फैसला किया है।

Updated on: 13 Sep 2018, 09:10 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जेल में बंद भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर उर्फ रावण को रिहा करने का फैसला किया है। सहारनपुर में साल 2017 हुई जातीय हिंसा के बाद रावण को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत गिरफ्तार किया गया था। रावण को एक नवंबर को जेल से रिहा किया जा सकता है।

इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट से 2 अक्टूबर को जमानत मिलने के ठीक एक दिन बाद भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर उर्फ रावण के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने रासुका की कार्रवाई की थी। चंद्रशेखर पर सहारनपुर में हिंसा फैलाने का आरोप था। रासुका लगने के बाद चंद्रशेखर फिलहाल जेल में बंद था। आपको बता दें कि पिछले दिनों चंद्रशेखर के जेल में बीमार होने की खबर भी आई थी।

सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने कहा  रासुका लगाने को लेकर कहा था, 'राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) की यह कार्रवाई पहले से ही चल रही थी और अब जिलाधिकारी के हस्ताक्षर के बाद भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर पर रासुका लगाया गया है।'

और पढ़ें: भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष कमल वालिया के भाई की गोली लगने से मौत, हालात तनावपूर्ण

उन्होंने बताया कि सहारनपुर में 9 मई को हुई जातीय हिंसा में आठ स्थानों पर भीम आर्मी के सदस्यों ने उत्पात मचाते हुए कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था और एक पुलिस चौकी को आग लगा दी थी।

सहारपुर में हुई हिंसा का मुख्य आरोपी चंद्रशेखर को उत्तर प्रदेश की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने पिछले साल 8 जून को हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से गिरफ्तार किया था।

चंद्रशेखर और उसके साथियों पर पुलिस ने 12-12 हजार रुपये का इनाम भी रखा था। मई में सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव और आसपास के इलाकों में जातीय हिंसा हुई थी। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 16 अन्य घायल हुए थे।

और पढ़ें: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर पर लगा रासुका, एक दिन पहले ही मिली थी जमानत

इस मामले में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अध्यक्ष मायावती और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहारनपुर पहुंचे थे। मायावती ने जातीय हिंसा के लिए बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया था।