विधानसभा में पेश UPCOCA बिल, योगी सरकार लगाएगी अपराधियों पर लगाम

  |   Updated On : December 20, 2017 02:45 PM

नई दिल्ली:  

यूपी सरकार ने विधानसभा में अपराध पर लगाम कसने के लिए यूपीकोका बिल को विधानसभा में पेश किया है। इस बिल को महाराष्ट्र के मकोका की तर्ज पर लाया गया है।

विधानसभा में ज़ीरो ऑवर के बाद उत्तर प्रदेश कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज़्ड क्राइम बिल 2017 को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पटल पर रखा।

हाल ही में राज्य के कैबिनेट ने गृह विभाग के इस प्रस्तावित बिल को मंज़ूरी दी थी। जिसे ऑर्गनाइज़्ड क्राइम, माफिया और व्हाइट कॉलर्ड अपराध को रोकने के लिए कानून विभाग से रायशुमारी के बाद लाया गया है।

यह बिल भू-माफिया, खनन माफिया और संगठित अपराधियों से निपटने में मदद करेगा। इस बिल पर कल (गुरुवार को) प्रश्नकाल के बाद चर्चा होगी।

उत्तर प्रदेश: अलीगढ़ में क्रिसमस नहीं मनाने की धमकी पर हिंदू जागरण मंच के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

यूपी कोका विधेयक महाराष्ट्र के मकोका के अलावा कर्नाटक, गुजरात में भी लागू हुए ऐसे ही कानूनों का अध्ययन कर तैयार किया गया है। फिलहाल राज्य में अपराधियों को जल्दी जमानत मिल जाती है और छूटने के बाद वे फिर उसी तरह के अपराध में लिप्त हो जाते है।

इसी पर यह कानून यूपीकोका लगाम लगाने में मदद करेगा। इस कानून का इस्तेमाल कमिश्नर और आईजी के अनुमति के बाद किया जा सकेगा। साथ ही सरकार इसके लिए विशेष अदालत भी बनाएगी।

हालांकि इस बिल का सपा, बसपा और कांग्रेस तीनों पार्टीयां विरोध कर रही है।

यह भी पढ़ें: तैमूर के पहले बर्थडे के लिए सजने लगा पटौदी पैलेस, फोटो वायरल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Upcoca, Uttar Pradesh, Mcoca, Yogi Adityanath,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो