logo-image

यूपी: अल्पसंख्यक मंत्री मोहसिन रज़ा बोलें, हज यात्रा के लिए मिल रही सब्सिडी छोड़ें अमीर मुस्लिम

मंत्री का यह बयान केंद्र की ओर से हज कोटा बढ़ाए जाने के फैसले के बाद दिया है।

Updated on: 25 Mar 2017, 05:20 PM

highlights

  • सक्षम मुस्लिम परिवारों से हज यात्रा की सब्सिडी छोड़ने की अपील की
  • इससे बाकी के मुस्लिम भाइयों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा
  • इससे वो सब भी सरकार के 'सबका साथ, सबका विकास' मुहिम का हिस्सा बन सकेंगे

नई दिल्ली:

यूपी में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रज़ा ने अमीर और आर्थिक रुप से सक्षम मुस्लिम परिवारों से हज यात्रा की सब्सिडी छोड़ने की अपील की है। अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि जो लोग हज यात्रा खुद कर पाना में समर्थ हैं वो सब्सिडी छोड़ दें। इससे बाकी के मुस्लिम भाइयों को सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

बता दें कि केंद्र सरकार हर साल मक्का यात्रा के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों को सब्सिडी देती है। इस सब्सिडी की वजाह से एअर इंडिया हज यात्रियों को सस्ते दर में टिकट उपलब्ध कराता है। मोहसिन रज़ा ने कहा, 'मैं गुजारिश करता हूं कि जो मुस्लिम परिवार सक्षम हैं, वो हज सब्सिडी छोड़ दें। इससे वो सब भी सरकार के 'सबका साथ, सबका विकास' मुहिम का हिस्सा बन सकेंगे।'

यूपी सरकार के मंत्री का यह बयान केंद्र की ओर से हज कोटा बढ़ाए जाने के फैसले के बाद दिया है। हज यात्रियों के लिए हर राज्य का कोटा अलग-अलग है। केंद्र ने इस साल हज का कोटा बढ़ा दिया है। इस साल 1.7 लाथ हज यात्रियों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- AI कर्मचारी के साथ मारपीट मामले में शिवसेना सांसद गायकवाड़ की पत्नी बोलीं, मोदी पर टिप्पणी की वजह से आया गुस्सा

मोहसिन रज़ा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की कैबिनेट में इकलौते मुस्लिम मंत्री हैं। उन्हें वक्फ और हज विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही उनपर साइंस एंड टेक्नॉलोजी, इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी जैसे विभागों की भी जिम्मेदारी है। मोहसिन रज़ा फर्स्ट क्लास क्रिकेटर भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, AAP की केजरीवाल सरकार जितना भ्रष्टाचार किसी ने नहीं किया | टॉप 8 हाइलाइट्स