logo-image

इनवेस्टर्स समिट: अंबानी, अडानी और महिंद्रा यूपी में करेंगे 47 हज़ार करोड़ का निवेश

रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि वह जियो के माध्यम से यूपी में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

Updated on: 21 Feb 2018, 02:49 PM

नई दिल्ली:

उत्तरप्रदेश में पहली बार आयोजित इन्वेसटर्स समिट 2018 के पहले ही दिन उद्योगपतियों ने निवेश के कई रास्ते खोल दिए हैं।

रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि वह जियो के माध्यम से यूपी में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। अंबानी ने यह भी कहा कि जियो दिसंबर 2018 तक यूपी के हर गांव तक सेवा पहुंचाने में कामयाब होगा।

लखनऊ में आयोजित यूपी इन्वेसटर्स समिट को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा, 'यूपी आकर बहुत प्रसन्नता हो रही है। योगी जी से जब मुंबई में मुलाकात हुई थी तब उन्होंने कहा था कि आपको यूपी आना है और यूपी को आगे लेकर जाना है। हमने तय किया था कि हम यूपी में आएंगे और यहां निवेश करेंगे।'

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का भी सपना है कि यूपी को नया यूपी बनाना है। हम सभी मिलकर उनके सपने को साकार करने का काम करेंगे। रिलायंस जियो के माध्यम से यूपी में पहले ही बड़ा काम कर रहा है। हमारी कोशिश दिसंबर 2018 तक यूपी के हर गांव में जियो की सेवा पहुंचाने की है।

अंबानी ने सीएम की तारीफ करते हुए कहा कि यूपी का सौभाग्य है कि उसे योगी जी जैसा कर्मयोगी मिला है। अब ऐसा लगता है कि यूपी बदलेगा और उसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का सपना भी साकार होगा।

और पढ़ें: SC ने दार्जिलिंग से CRPF की 4 कंपनियों को हटाने की दी मंजूरी

35 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा अडानी ग्रुप

वहीं अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने बुधवार को कहा कि वह यूपी में अलग-अलग परियोजनाओं में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

यूपी इन्वेसटर्स समिट 2018 को संबोधित करते हुए गौतम अडानी ने कहा कि यूपी में आकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। योगी के नेतृत्व में यह प्रदेश आगे बढ़ेगा। यूपी में असीमित संभावनाए हैं जिसका लाभ सभी निवेशकों को मिलेगा। यहां निवेश करने लायक माहौल भी है और यहां पर्याप्त मात्रा में संसाधन भी हैं।

अडानी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया का जो विजन रखा है, उसे पूरा करने में अडानी ग्रुप पूरी मदद करेगा। प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने गुजरात में वाइब्रेंट गुजरात का आगाज किया था। उसमें भी अडानी ग्रुप ने अपनी तरफ से काफी सहयोग किया था। एक बार फिर यूपी को नया यूपी बनाने के उनके सपने को साकार करने में हमारा ग्रुप पूरा सहयोग करेगा।

उन्होंने कहा कि हम यूपी की सरकार का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। योगी जी देश के सबसे बड़े राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं। यहां कानून व्यवस्था की स्थिति काफी बेहतर है।

अडानी ने कहा, ' योगी के नेतृत्व में यूपी को आगे ले जाने में हमारा पूरा सहयोग रहेगा। हम यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। हमारा समूह अगले पांच वर्षों में अलग-अलग क्षेत्रों में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा।'

और पढ़ें: प्रिया प्रकाश के खिलाफ दर्ज मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

महिंद्रा ग्रुप बनारस में 2 हजार करोड़ रुपये का करेगा निवेश

इस मौके पर महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

यूपी इन्वेसटर्स समिट 2018 को सम्बोधित करते हुए महिंद्रा काफी भावुक हो गए। उन्होंने कहा, 'मेरी जड़ें यूपी में काफी गहरी हैं क्योंकि मेरी मां यूपी से ही थीं। वह इलाहाबाद की थीं। बाद में उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से शिक्षिका की नौकरी हासिल की। हम उनके योगदान को कभी नहीं भुला सकते।'

महिंद्रा ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि एक मुसाफिर को उसकी मंजिल मिल गई है और आखिरकार इधर-उधर भटकर वह अपने घर लौट आया है।

उन्होंने कहा, 'यूपी के पास असीमित संसाधन हैं। लेकिन मैं एक बात योगी जी से कहना चाहता हूं कि यूपी की तुलना अन्य राज्यों से नहीं होनी चाहिए। वाकई में अगर यूपी की तुलना करनी है तो दुनिया के देशों के साथ करें।'

महिंद्रा ने कहा, 'यूपी की दूसरे राज्यों से नहीं देशों से तुलना करनी चाहिए। यूपी आत्मनिर्भर बनेगा तो देश अपने आप ही आत्मनिर्भर हो जाएगा। यूपी के पास इतने संसाधन हैं कि जितने यूरोप में भी नहीं है। यहां का बड़ा बाजार सबको आकर्षित करता है। हम बनारस में दो हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इलेक्ट्रिक वेहिकल को लेकर महिंद्रा पहले ही यूपी में काम कर रहा है। इसे और आगे बढ़ाया जाएगा।'
बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार से दो दिवसीय इन्वेसटर्स समिट का आग़ाज़ हुआ है और इस समिट में हिस्सा लेने कई नामी गिरामी हस्तियां पहुंची हैं।

इस मौक़े पर मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में पहली बार आयोजित हो रही इन्वेसटर्स समिट से निवेश के लिए इच्छुक उद्योगपतियोंके लिए संभावनाओं के नए द्वार खोलने का काम करेगी।

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि निवेशकों की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने पिछले 11 महीनों में काफी काम किया है।

और पढ़ें- UP इन्वेसटर्स समिट: PM मोदी ने बुंदेलखंड को दिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का तोहफा