logo-image

UP इन्वेसटर्स समिट: PM मोदी ने बुंदेलखंड को दिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार से शुरू हो रही दो दिवसीय इन्वेसटर्स समिट का शुभारंभ किया।

Updated on: 21 Feb 2018, 07:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार से शुरू हो रही दो दिवसीय इन्वेसटर्स समिट का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने राज्य को बड़ा तोहफा दिया। 

मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसमें 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिससे की ढाई लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

आपको बता दें कि एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए दो डिफेंस इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन कॉरीडोर बनाने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दो कॉरीडोर में से एक उत्तर प्रदेश को देने का वादा किया है।

उन्होंने कहा, 'आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी करने जा रहा हूं। इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा। इनमें एक यूपी में प्रस्तावित है।'

मोदी ने कहा, 'बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों पर ले जाएगा।

और पढ़ें: SC ने दार्जिलिंग से CRPF की 4 कंपनियों को हटाने की दी मंजूरी

प्रधानमंत्री ने इससे पूर्व समिट परिसर में सभी निवेशकों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का जायजा भी लिया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

इन्वेस्टर्स समिट में कई नामी उद्योगपति शिरकत कर रहे हैं। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, बिडला ग्रुप से कुमार मंगलम बिडला और महिंद्रा ग्रुप से आनंद महिंद्रा सहित कई नामी हस्तियां शामिल हुए।

योगी सरकार के मुताबिक इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्यौता भेजा गया है जिसमें कई नामी हस्तियां शामिल हैं। सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है।

और पढ़ें: प्रिया प्रकाश के खिलाफ दर्ज मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक