logo-image

यूपी चुनाव: चौथे चरण के लिए 53 सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट, कांग्रेस के लिए गढ़ बचाने की चुनौती, बीजेपी को फायदे की उम्मीद

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में सपा-कांग्रेस गठबंधन के लिए गढ़ बचाने की चुनौती है तो वहीं बीजेपी को करिश्मा करने की उम्मीद है। वहीं बीएसपी भी वोटरों को अपनी ओर आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर चुकी है।

Updated on: 23 Feb 2017, 12:05 AM

highlights

  • गुरुवार को चौथे चरण के लिए 53 विधानसभा सीटों पर डाले जाएंगे वोट
  • 12 जिलों में होगी वोटिंग, 680 उम्मीदवार हैं मैदान में
  • कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में भी डाले जाएंगे वोट, बीजेपी को चुनाव से काफी उम्मीद

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 53 विधानसभा सीटों पर गुरुवार को सुबह सात बजे से वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण में 12 जिलों में 680 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के लिए इस चुनाव में गढ़ बचाने की चुनौती है तो वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को करिश्मा करने की उम्मीद है। वहीं बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) भी वोटरों को अपनी ओर आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर चुकी है।

इस चरण में कांग्रेस की गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़ और इलाहाबाद के अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र में भी मतदान होना है।

इन-इन जिलों में डाले जाएंगे वोट
चौथे चरण में प्रतापगढ़, इलाहबाद, कौशांबी, रायबरेली, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और चित्रकूट में 23 फरवरी को मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में कम से कम 680 प्रत्याशी मैदान में हैं। इलाहबाद की उत्तरी सीट से सबसे अधिक 26 प्रत्याशी मैदान में हैं।

प्रमुख चेहरे जिनपर रहेगी नजर
चौथे चरण में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह और बसपा से बीजेपी में गए स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य भी चुनाव मैदान में हैं।

और पढ़ें: बीजेपी ने वरूण गांधी को स्टार प्रचारकों की लिस्ट से किया बाहर

प्रतापगढ़ की कुंडा की सीट हमेशा की तरह से इस बार भी चर्चा में है। एक बार फिर बाहुबली निर्दलीय उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और रायबरेली से बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

2012 विधानसभा चुनाव में किसे मिली थी कितनी सीट
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 53 में से 24 सीटें मिली थीं। बसपा 15 सीटों के साथ दूसरे पायदान पर रही, कांग्रेस छह सीटें लेकर तीसरे स्थान पर रही, जबकि भाजपा पांच सीटों के साथ चौथे स्थान पर रही। पीस पार्टी को तीन सीटें मिली थीं।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

चुनाव आयोग के अनुसार चौथे चरण में 12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस दौरान 1,84,82,166 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,00,31,093 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 84,50,039 है। जिसमें से तीन लाख से अधिक युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। थर्ड जेंडर की संख्या 1,034 है।

चुनाव आयोग ने पूरी की तैयारी
चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान केन्द्रों की संख्या 12,492 है जबकि 19487 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया कि इस चरण में कुल 680 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 61 है। सबसे अधिक 26 प्रत्याशी इलाहाबाद उत्तरी सीट पर हैं। सबसे कम 6 प्रत्याशी खागा विधानसभा (फतेहपुर), कुंडा (प्रतापगढ) और मंझनपुर (कौशाम्बी) में है।

और पढ़ें: अखिलेश यादव बोले, हम काम की बात करना चाहते हैं, गधों की नहीं

चौथे चरण में मतदेय स्थलों पर 1308 डिजिटल कैमरा तथा 991 वीडियो कैमरा की व्यवस्था की गई है। टी. वेंकटेश ने बताया कि मतदान की निगरानी के लिए 2090 माइक्रो ऑब्जर्वर तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए केन्द्रीय बल एवं पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

और पढ़ें: दिल्ली में ATM से निकला 'चिल्ड्रेन बैंक' लिखा फर्जी नोट, केजरीवाल ने PM मोदी पर साधा निशाना

(IANS इनपुट के साथ)