logo-image

'महागठबंधन' पर लगा सीटों का ग्रहण, समाजवादी पार्टी-कांग्रेस का गठबंधन तय, आरएलडी से बातचीत के रास्ते बंद

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी कांग्रेस के गठबंधन में आरएलडी नहीं शामिल होगी। आरएलडी अधिक सीटों की मांग कर रही है। जबकि सपा राजी नहीं है।

Updated on: 19 Jan 2017, 04:35 PM

highlights

  • एसपी नेता किरणमय नंदा ने कहा, आरएलडी से गठबंधन के मुद्दे पर नहीं हो रही है बात
  • नंदा ने कहा, कांग्रेस गठबंधन में होगी शामिल, जल्द होगी सीटों की घोषणा
  • कांग्रेस 102 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव, आरएलडी मांग रही थी ज्यादा सीट

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में 'महागठबंधन' की आस खत्म होती दिख रही है। सत्तारूढ़ समाजवादी (एसपी) पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत बंद हो चुकी है। एसपी ने साफ कर दिया है कि आरएलडी से गठबंधन को लेकर बातचीत नहीं हो रही है।

अखिलेश के करीबी और एसपी उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने कहा, 'हम लोग कांग्रेस से गठबंधन कर रहे हैं। जल्दी ही सीटों की घोषणा की जाएगी। आरएलडी से कोई बातचीत नहीं हो रही है।'

नंदा ने कहा कि 102 सीट कांग्रेस को देने की बात है। उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीट है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच रायबरेली, अमेठी के अलावा उन्नाव, बंगरारमाऊ और भगवंतनगर में कुछ सीटों पर सहमति नहीं बन पा रही है।

वहीं आरएलडी नेता त्रिलोक त्यागी ने गठबंधन की खबर पर कहा, 'पहले समाजवादी पार्टी नेता ने बातचीत की थी लेकिन बाद में इस संबंध में कोई बात नहीं हुई है।'

एसपी में वर्चस्व की लड़ाई के बाद कमजोर पड़ा अखिलेश धड़ा के लिए महागठबंधन जरूरी लग रहा था लेकिन सीटों पर सहमति नहीं बन पाई। आरएलडी कम से कम 35 सीटों की मांग कर रही थी जबकि एसपी 20 सीटों से ज्यादा अजीत सिंह की पार्टी को नहीं देना चाहती थी।

आरएलडी की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा और मथुरा में मानी जाती है। जहां पहले चरण में वोट डाले जाएंगे।

और पढ़ें: अखिलेश के नारों में मिली ‘नेताजी’ को तवज्जो