logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव: चौथे चरण की 53 सीटों पर 61 प्रतिशत वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 53 सीटों पर 61 प्रतिशत वोटिंग हुई है। चौथे चरण में 12 जिलों में 680 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।

Updated on: 23 Feb 2017, 07:06 PM

highlights

  • यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 61 प्रतिशत वोटिंग
  • 12 जिलों की 53 सीटों पर डाले गये वोट, 680 प्रत्याशी हैं मैदान में
  • कांग्रेस के लिए गढ़ बचाने की चुनौती, बीजेपी को फायदे की उम्मीद

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 53 सीटों पर 61 प्रतिशत वोटिंग हुई है। चौथे चरण में 12 जिलों में 680 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। इस चरण में कांग्रेस की गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़ और इलाहाबाद के अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र में मतदान हुआ।

चुनाव आयोग ने कहा, 'यूपी चुनाव के चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 61 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यह बढ़कर 63 प्रतिशत हो सकती है।'

चौथे चरण में प्रतापगढ़, इलाहबाद, कौशांबी, रायबरेली, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और चित्रकूट में मतदाता वोट डाले गए। इलाहबाद की उत्तरी सीट से सबसे अधिक 28 प्रत्याशी मैदान में थे। इस चरण में कुल 680 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 61 है।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

प्रमुख चेहरे थे मैदान में
इस चरण में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह और बसपा से बीजेपी में गए स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य मैदान में थे।

और पढ़ें: महाराष्ट्र निकाय चुनाव: बीजेपी सबसे अधिक सीटों पर जीती, कांग्रेस को भारी नुकसान

प्रतापगढ़ की कुंडा की सीट हमेशा की तरह से इस बार भी चर्चा में रही। एक बार फिर बाहुबली निर्दलीय उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और रायबरेली से बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में थी।

2012 विधानसभा चुनाव में किसे मिली थी कितनी सीट

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 53 में से 24 सीटें मिली थीं। बसपा 15 सीटों के साथ दूसरे पायदान पर रही, कांग्रेस छह सीटें लेकर तीसरे स्थान पर रही, जबकि भाजपा पांच सीटों के साथ चौथे स्थान पर रही। पीस पार्टी को तीन सीटें मिली थीं।

और पढ़ें: 'कसाब' वाले बयान पर मायावती का पलटवार, बोलीं- अमित शाह से बड़ा कोई आतंकी नहीं

और पढ़ें: भारतीय गेंदबाज़ों के सामने बेबस हुए कंगारु, उमेश यादव ने चटकाए चार विकेट, पहले दिन का स्कोर 256/9