यूपी: देवरिया के बाद अब हरदोई में भी बालिका गृह के नाम पर अवैध धंधा चलाने का मामला आया सामने, 19 महिलाएं गायब

प्रशासन बता रही है कि उक्त स्वाधार गृह नाम से चलाया जा रहा यह आश्रम फर्जी तरीके से संचालित किया जा रहा था और रजिस्टर में नाम भी ग़लत दर्ज कराए गए थे।

  |   Updated On : August 08, 2018 03:25 PM
देवरिया बालिका गृह के बाद अब हरदोई में भी मुजफ्फरपुर बालिका गृह जैसा कांड सामने आया

देवरिया बालिका गृह के बाद अब हरदोई में भी मुजफ्फरपुर बालिका गृह जैसा कांड सामने आया

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश के देवरिया बालिका गृह के बाद अब हरदोई में भी मुजफ्फरपुर बालिका गृह जैसा कांड सामने आया है। बताया जा रहा है कि यहां के एक एनजीओ द्वारा निराश्रित महिलाओं के लिए संचालित स्वाधार गृह में 21 में से 19 महिलाएं गायब है। जांच के दौरान केवल दो महिलाएं ही बालिका गृह में मिली है। प्रशासन बता रही है कि उक्त स्वाधार गृह नाम से चलाया जा रहा यह आश्रम फर्जी तरीके से संचालित किया जा रहा था और रजिस्टर में नाम भी ग़लत दर्ज कराए गए थे। जब भी जांच होती थी स्थानीय महिलाओं को स्वाधार गृह की महिलाओं के तौर पर पेश कर दिया जाता था।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से डीएम पुलकित खरे ने कहा, 'अनुदान पाने के लिए रजिस्टर में फर्जी नाम लिखे गए थे। जांच के दौरान स्थानीय महिलाओं को शेल्टर होम की महिला के तौर पर खड़ा कर दिया गया।'

ज़ाहिर है देवरिया मामले के खुलासे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे अपने जिले में आश्रय गृहों की जांच करें।

बता दें कि देवरिया मामले का खुलासा तब हुआ जब सोमवार की सुबह एक लड़की किसी तरह से भागकर थाने पहुंची। वहां पहुंचकर लड़की ने जब अपनी आपबीती सुनाई तो वहां मौजूद सभी लोग चौंक गए।

लड़की के बायन के बाद मां विन्ध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं सामाजिक सेवा संस्थान पर छापेमारी की गई जिसमें 42 लड़कियों में से 24 लड़कियों को छुड़ाया गया। संस्था की संचालिका, उसके पति और बेटे को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है।

और पढ़ें- मुजफ्फरपुर और देवरिया कांड पर भड़का सुप्रीम कोर्ट, सरकार से पूछा देश में हो क्या रहा है?

जांच के दौरान अनियमितता पाए जाने के बाद साल 2017 में ही इस संस्था का लाइसेंस रद्द कर दिया गया था। मां विन्ध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं सामाजिक सेवा संस्थान के नाम से चल रहे इस शेल्टर में अनियमितताओं के कारण इसका आर्थिक अनुदान रोक दिया गया था।

First Published: Wednesday, August 08, 2018 01:51 PM

RELATED TAG: Shelter Home Horror 19 Girls Go Missing In Ups Hardoi 2nd Incident In 24 Hours,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो