भारत जैसे देश में जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी: योगी आदित्यनाथ

  |   Updated On : July 11, 2018 05:00 PM
योगी आदित्यनाथ (PTI)

योगी आदित्यनाथ (PTI)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसंख्या का स्थिरीकरण करके ही समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। योगी ने कहा कि वर्तमान में जनसंख्या की बेतहाशा वृद्धि एक ज्वलंत समस्या है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 'जागरूकता रैली' को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा, 'जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है।'

इस अवसर पर उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का भी शुभारंभ किया।

ये भी पढ़ें: जानिये विश्व जनसंख्या दिवस से जुड़े दिलचस्प तथ्य

मुख्यमंत्री ने कहा, 'बढ़ती जनसंख्या के कारण समाज में एक असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है। इस असंतुलन को समाप्त करने के लिए समाज के सभी वगरें की सहभागिता जरूरी है। आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा, शुद्घ पेयजल, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है।'

उन्होंने कहा कि कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है कि जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाए।

कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री ने हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की जिस पर लोगों ने हस्ताक्षर कर प्रदेशवासियों को स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया।

ये भी पढ़ें: विश्व जनसंख्या दिवस: भारत की बढ़ती आबादी क्यों है समस्या?

RELATED TAG: Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, World Population Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो