logo-image

सीएम योगी ने कहा, डॉ. अंबेडकर के समरसता के संदेश पर मोदी सरकार कर रही है लागू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बाबासाहेब को जितनी सम्मान मोदी सरकार दे रही है उतना किसी भी सरकार ने नहीं दिया।

Updated on: 14 Apr 2018, 03:26 PM

नई दिल्ली:

भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर के 127वें जन्म दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार दलितों और पिछड़ों के उत्थान के लिये काम कर रही है।

साथ ही कहा कि बाबासाहेब को जितनी सम्मान मोदी सरकार दे रही है उतना किसी भी सरकार ने नहीं दिया। 

सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार एक आयोग का गठन करेगी जो गरीबों और दलितों की समस्याओं को सुनकर सरकार को समस्याओं को दूर करने के सुझाव देगी।

उन्होंने डॉ. अंबेडकर कहा कि विपरीत परिस्थितियों में काम किया और दलितों और शोषितों को उनका अधिकार दिलाने के लिये संघर्षरत रहे।

उन्होंने कहा, 'संविधान में उन्होंने जिक्र किया कि स्वाधीनता का मतलब समरसता हो, सभी को एक समान जीने के अवसर हो, केंद्र सरकार ये काम कर रही है जिसका श्रेय बाबा साहब को दिया जा सकता है।'

और पढ़ें: कठुआ गैंगरेप: PDP की अहम बैठक आज, BJP के साथ रिश्तों पर होगी चर्चा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही सही मायने में बाबा साहब को सम्मान दिया है और उनके सभी 5 स्मारकों को तीर्थ बनाने का काम मोदी जी ने किया है।

दलितों के लिये किये जा रहे सरकार के काम कको गिनाते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले एक साल में 8 लाख 85 हज़ार गरीब दलितों को घर और हर घर में बिजली जलाने का काम किया है, शौचालय भी बनाये गए।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा मुसहरों को भी घर दिए जा रहे है जिसका फैसला बीजेपी की सरकार ने लिया है।

सीएम योगी ने बताया कि 1556 अति दलित और अति पिछड़े गांव के विकास करने का काम किया जा रहा है। साथ ही पिछले एक साल में 37 लाख राशन कार्ड उपलब्ध करवाए हैं।

सीएम योगी ने 2 अप्रैल के दलितों की तरफ से बुलाए गए भारत बंद की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि निर्दोष को परेशान नही किया जाएगा लेकिन जो दोषी होंगे उन्हें छोड़ा भी नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले साल जब उनकी सरकार ने काम शुरू किया तो अनुसूचित जाति के 21 लाख छात्रों में से 14 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति मिल रही थी।

उन्होंने बताया कि हमने 21 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दी और ये काम जल्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को छात्रवृत्ति पहली किश्त और 26 जनवरी दूसरी क़िश्त दी जाएगी।

और पढ़ें: योजना भर चलाने से नहीं होगा दलितों का विकास: मायावती