logo-image

उप चुनाव: फूलपुर, गोरखपुर और अररिया लोकसभा चुनाव के लिए बजा बिगुल

उत्तर प्रदेश की दो प्रमुख लोकसभा सीट फूलपुर और गोरखपुर के लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार तारीखों का ऐलान किया।

Updated on: 11 Feb 2018, 08:49 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की दो प्रमुख लोकसभा सीट फूलपुर- गोरखपुर और बिहार की एक अररिया लोकसभा सीट के लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तारीखों का ऐलान किया।

दोनों सीटों पर 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव से पहले इन दो सीटों पर होने वाला चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए अग्निपरीक्षा जैसा है।

गोरखपुर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुआ था, जबकि फुलपूर सीट से उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्य ने पिछले साल इस्तीफा दिया था।

चुनाव आयोग ने बिहार के अररिया सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया। यह सीट आरजेडी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी।

इस सीट को लेकर गठबंधन में रह चुकी आरजेडी और कांग्रेस आमने-सामने है। आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने पिछले दिनों कहा था कि अररिया सीट आरजेडी की परंपरागत सीट है।

तस्लीमुद्दीन भी आरजेडी के ही सांसद थे। ऐसे में राजद द्वारा यह सीट छोड़ने का प्रश्न ही नहीं उठता।

और पढ़ें: अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन, सीनेट में पारित नहीं हुआ बिल

आरजेडी इस सीट पर 2014 में 'मोदी लहर' के बावजूद जीत गई थी। वहीं जेडीयू और बीजेपी के लिए भी अररिया लोकसभा सीट काफी महत्वपूर्ण है।

महागठबंधन टूटने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू पहली बार उप चुनाव में हाथ आजमाएगी।

फूलपुर-गोरखपुर

विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हाथों करारी शिकस्त का सामना कर चुकी समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी उप चुनाव में पूरे जोर शोर से जुटी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद हो रहे इस उप-चुनाव को उनके कामकाज की समीक्षा की तरह भी देखा जा रहा है।

सियासी गलियारों में चर्चा है कि राज्यसभा से पिछले साल इस्तीफा दे चुकीं बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अध्यक्ष मायावती फूलपुर से चुनाव लड़ सकती हैं। हालांकि पार्टी ने इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

चुनाव आयोग द्वारा उप चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दावा किया कि लोकसभा उपचुनाव बीजेपी ऐतिहासिक अंतर से जीतेगी, जिस दिन से योगी सरकार यूपी में आई है विकास की गति तेज हुई है।

उन्होंने कहा कि मेरे परिवार का कोई सदस्य फूलपुर लोकसभा सीट का उप-चुनाव नहीं लड़ेगा। 

उन्होंने कहा, 'परिवारवाद की स्थिति बीजेपी में नहीं है, हमारे यहां संसदीय बोर्ड उपचुनाव के उम्मीदवारों का नाम तय करेगा और जल्द घोषणा की जाएगी । मेरे परिवार का कोई सदस्य फूलपुर लोकसभा सीट का उपचुनाव नही लड़ेगा।'

कब-कब क्या होगा?

चुनाव आयोग के मुताबिक, 13 फरवरी को तीनों लोकसभा उप चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी होगी। वहीं उम्मीदवारी 23 फरवरी तक वापस लिया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा, वोटों की गिनती 14 मार्च को की जाएगी।

और पढ़ें: अमित शाह का राहुल पर हमला, बोले-उनका राजनीतिक स्टाइल असंसदीय