logo-image

एग्जिट पोल 2017: कांग्रेस ने नकारा, बीजेपी ने कहा- खिला कमल

कांग्रेस ने एक्जिट पोल को नकार दिया है। जबकि बीजेपी एक्जिट पोल के आंकड़ों से उत्साहित है। जबकि समाजवादी पार्टी आगे का रास्ता तलाश रही है।

Updated on: 10 Mar 2017, 07:16 AM

highlights

  • एग्जिट पोल सर्वे में बीजेपी को पूर्ण बहुमत, बीजेपी को मिल सकती है 285 सीटें
  • कांग्रेस ने एग्जिट पोल को नकारा, कहा- गठबंधन की सरकार बनेगी
  • बीजेपी ने कहा, खिला कमल, विजय की अग्रिम शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूर्ण बहुमत से उत्तर प्रदेश में सरकार बना सकती है। न्यूज 24-चाणक्य ने एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 403 सीटों में से 285 सीटें मिल सकती है। वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस ने बीजेपी को 251 से 279 सीटें दी है।

वहीं कांग्रेस ने एक्जिट पोल को नकार दिया है। जबकि बीजेपी एक्जिट पोल के आंकड़ों से उत्साहित है। जबकि समाजवादी पार्टी आगे का रास्ता तलाश रही है।

कांग्रेस

उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने एग्जिट पोल को नकारते हुए कहा, 'कांग्रेस-सपा गठबंधन इस चुनाव में जीत हासिल करेगा, क्योंकि दोनों दलों के मतदाता पूरे राज्य में हैं।'

उत्तर प्रदेश कांग्रेस नेता विजेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव संपन्न होने के तत्काल बाद आया एग्जिट पोल सर्वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आखिरी चाल है।

विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

त्रिपाठी ने कहा, 'जिन एजेंसियों ने विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे किया था और अपना एग्जिट पोल दिखाया है आपस में ही भ्रम पैदा करते हैं। क्योंकि प्रत्येक एजेंसियों के आंकड़े अलग-अलग एवं भारी अंतर्विरोध से भरे हैं। प्रदेश के लोग भूले नहीं हैं कि इन्हीं एजेंसियों ने इसके पूर्व में दिल्ली प्रदेश एवं बिहार प्रदेश का सर्वे भी दिखाया था जो कि शत-प्रतिशत गलत साबित हुआ था।'

बीजेपी
उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा, 'आप सभी कार्यकर्ताओं के परिश्रम की पराकाष्ठा से खिला कमल, विजय की अग्रिम शुभकामनाएं।'

उन्होंने अखिलेश यादव के बीएसपी से गठबंधन संबंधी बयान पर कहा, 'बसपा से गठबंधन का संकेत देकर मुख्यमंत्री अखिलेश ने मतगणना से पहले ही सपा की पराजय और भाजपा की विजय स्वीकार कर ली है। कमल ही कमल खिलेगा।'

समाजवादी पार्टी
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल पर भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने संकेत दिए हैं कि उत्तर प्रदेश चुनाव परिणामों में यदि उन्हें या किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता है तो वो किसी गैर बीजेपी पार्टी से हाथ मिलाने पर खुले दिमाग से विचार कर सकते हैं।

अखिलेश यादव ने बीबीसी बातचीत करते हुए कहा, 'कोई नहीं चाहता है कि बीजेपी रिमोट कंट्रोल से सरकार चलाए।' उन्होंने कहा कि कोई नहीं चाहता की राज्य में राष्ट्रपति शासन लगे।

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को सर्वे एजेंसियों ने दूसरे स्थान पर रखा है। जबकि तीसरे स्थान पर बसपा के रहने का अनुमान है।

हालांकि अधिकांश एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाया गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश में मोदी लहर, बीजेपी को दो तिहाई बहुमत