logo-image

यूपी चुनाव 2017: समाजवादी पार्टी ने कहा, आरएलडी गठबंधन में नहीं होगी शामिल, बातचीत बंद

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और आरएलडी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बात नहीं बन पा रही है।

Updated on: 19 Jan 2017, 03:57 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। दरअसल सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है। खासकर रायबरेली और अमेठी की सीटों को लेकर कांग्रेस और सपा के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। 

कांग्रेस चाहती है कि समाजवादी पार्टी रायबरेली सोनिया गांधी और अमेठी राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है और कांग्रेस इन दोनों ज़िलों की विधानसभा सीटों को अपने खाते में लाना चाह रही है। लेकिन पिछले विधानसभी चुनाव में दोनों जिलों की दस में से आठ सीटों पर समाजवादी पार्टी की जीत हुई थी और सिर्फ दो सीटें ही कांग्रेस जीती थी। जीती हुई सीटें कांग्रेस को देने में अखिलेश को परेशानी हो रही है और ऐसा करने पर पार्टी में विरोध भी झेलना पड़ सकता है। 

समाजवादी पार्टी की कमान अखिलेश यादव के हाथ में आते ही कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने गठबंधन की घोषणा की थी। इसके साथ ही आरएलडी से भी गठबंधन को लेकर बात चल रही थी। लेकिन सीटों को लेकर इन दलों में अभी तक कोई फैसला नहीं हो पा रहा है।

लाइव अपडेट्स:

# सपा ने कहा, कांग्रेस से गठबंधन होगा, आरएलडी से नहीं हो रही है बात

# आरएलडी ने कल बुलाई लखनऊ में आपात बैठक।

# जयंत चौधरी ने प्रदेश अध्यक्ष मसूद को दिया निर्देश।

# लख़नऊ में प्रदेश के सभी ज़िला और महानगर अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई।

# अगर आज गठबंधन पर बात नहीं बन पाई तो कल आरएलडी कर सकती है बड़ा ऐलान।

# आरएलडी की महागठबंधन में शामिल होने की संभावना कम

# सीएम आवास के बाहर टिकटार्थियों की भारी भीड़, आज आ सकती है लिस्ट 

# मंत्री राजा भैया, महबूब अली, जावेद आब्दी भी अखिलेश के आवास पर मीटिंग के लिए पहुंचे

# नरेश अग्रवाल भी अपने बेटे नितिन अग्रवाल के साथ 5 kd पहुंचे, बड़ी बैठक होने जा रही है अखिलेश के आवास पर

# अखिलेश यादव के घर पहुंचे धर्मेंद्र यादव, अखिलेश भी पहुँचने वाले हैं

करीब 15 से 20 सीटें ऐसी हैं जिन पर दोनों दलों में सहमति नहीं बन पा रही है। सूत्रों का कहना है कि जो सीटों और उम्मीदवारों की जो लिस्ट इन दलों नें एक दूसरे को दी है, उसमें कई सीटें ऐसी हैं जिन पर सहमति नहीं बन पा रही है।

ऐसी खबर है कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस के लिए 80-85 सीटें छोड़ना चाह रही है। वहीं कांग्रेस 100  पर अपना दावा पेश कर रही है। इधर समाजवादी पार्टी ने 290 सीटों को अपने लिये चुन रखा है। 

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच रायबरेली, अमेठी के अलावा उन्नाव, बंगरारमाऊ और भगवंतनगर में कुछ सीटों पर सहमति नहीं बन पा रही है।

आरएलडी पश्चिमी उत्तर प्रदेश अपनी पकड़ का हवाला देकर ज्यादा सीटों की मांग कर रही है। आरएलडी की पकड़ मुज़फ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा और मथुरा में है और पहले चरण में इन ज़िलों की सीटों पर चुनाव होना है।