logo-image

यूपी चुनाव: पांचवें चरण में 51 सीटों के लिए होगा मतदान, सपा के सामने पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 51 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 10 जिलों में 1.84 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

Updated on: 26 Feb 2017, 11:31 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 51 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे
  • 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 1.84 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे

New Delhi:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 51 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 10 जिलों में 1.84 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

पांचवें चरण का मतदान यह तय कर देगा कि उत्तर प्रदेश में अगली सरकार किसकी बनने जा रही है। बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी की 51 सीटों पर होने वाला मतदान समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए अहम माना जा रहा है। हालांकि इन 51 सीटों पर होने वाले चुनाव समाजवादी पार्टी के लिए गढ़ बचाने जैसा है।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 51 में से 37 सीटें मिली थीं। बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। मौजूदा विधानसभा में जहां सपा के ऊपर पिछले प्रदर्शन को दाेहराने का दबाव है। जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में 80 में से 71 सीटों पर दीत दर्ज कर चुकी बीजेपी पूर्वांचल में सपा को क़ड़ी टक्कर दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी तक उत्तर प्रदेश में कुल 15 रैलियों को संबोधित कर चुकै हैं वहीं पार्टी के नैशनल प्रेसिडेंट अमित शाह से लेकर पार्टी के कई बड़े दिग्गज नेता पिछले कई दिनों से वाराणसी में डेरा जमाए हुए हैं।

नेपाल से सटे होने की वजह से इन इलाकों में शांतिपूर्ण चुनाव कराए जाने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा।

और पढ़ें: यूपी चुनाव के पांचवें चरण से पहले नेपाल से सटे संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों ने किया फ्लैग मार्च

चुनाव के दौरान 99.50 लाख पुरूष मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जबकि 85 लाख महिला मतदाताएं अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगी। वहीं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 946 होगी। 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 43 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

अंबेडकरनगर की अलापुर सीट में मतदान अब आठ मार्च को होगा। इस सीट पर पहले 27 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर कर दिया गया है। 

ज्यादा दागी उम्मीदवार मैदान में 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के मुताबिक, पांचवें चरण में 19 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश चुनाव: मायावती ने बीजेपी और सपा पर साधा निशाना, कहा यूपी की जनता दोनों से खफा

इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़पति उम्मीदवार बसपा की ओर से हैं। भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सपा सरकार के 8 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

अखिलेश यादव सरकार के 8 मंत्री शनिवार को अपने-अपने विधानसभा में ताबड़तोड़ प्रचार करते नज़र आए। पांचवें चरण में सोमवार को जिन 51 सीटों पे चुनाव होगा उसमे मंत्री पहली बार अयोध्या से चुनाव जीते तेज नारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय के सामने फिर से चुनाव जीतने की कड़ी चुनौती है।

इसके अलावा मंत्री अवधेश प्रसाद, राममूर्ति वर्मा, गायत्री प्रजापति, विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह, शंखलाल मांझी, यासर शाह और रामकरण आर्या की प्रतिष्ठा दांव पर है।

यूपी की राजनीति को कई दशक से प्रभावित करने वाले फैज़ाबाद और अयोध्या में पांचवें चरण के तहत वोट डाले जाएंगे। इस चरण में महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रहे तीन छोटे दलों डॉ अयूब की पीस पार्टी, डॉ संजय निषाद की निषाद पार्टी और अपना दाल कृष्णा पटेल गुट का भी इम्तहान होगा।

और पढ़ें: यूपी चुनाव: सरकारी योजना में भेदभाव पर पीएम के आरोप के खिलाफ अखिलेश ने रखे सबूत और आंकड़ें