logo-image

उत्तर प्रदेश चुनाव: अंतिम चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का दौर थम जाएगा। विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित सात जिलों की 40 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को प्रचार करेंगे।

Updated on: 06 Mar 2017, 02:34 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का दौर थम जाएगा। विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित सात जिलों की 40 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को प्रचार करेंगे। इस चरण के लिए सभी दलों के नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

इस चरण में गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर में आठ मार्च को मतदान होगा। मोदी सोमवार सुबह यादवों के मठ कहे जाने वाले गडवाघाट आश्रम जाएंगे और वहां संतों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री के आवास जाएंगे और उन्हें श्रद्घांजलि अर्पित करेंगे।

वह इस दौरान रोहनियां में चुनावी रैली को भी संबोधित करेंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी बनारस में ही रहेंगे। ये दोनों नेता एक साझा प्रेसवार्ता को संबोधित करेंगे।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश चुनाव: जब कैंपेन के दौरान राहुल ने मोदी को बताया 'शोले का गब्बर', जानिए कांग्रेस उपाध्यक्ष के 7 बड़े चुनावी बयान

आज अखिलेश यादव जौनपुर में पार्टी प्रत्याशियों के लिएअलग-अलग स्थानों पर सात चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे जबकि उनकी पत्नी और सांसद डिंपल यादव चंदौली और भदोही में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगीं। अंतिम चरण में तीन नक्सल प्रभावित जिले भी शामिल हैं, जिसमें सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में सुरक्षाबलों को चौकस रहने को कहा गया है। अंतिम चरण में 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं। कुल 14,458 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में 2012 में इन 40 सीटों में से 23 सपा के खाते में गई थीं। बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं। इस चरण में गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, मिजार्पुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान होगा। सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी केंट सीट से मैदान में हैं जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत सीट से हैं।

और पढ़ें: यूपी चुनाव 2017: पीएम मोदी ने कहा- उत्‍तर प्रदेश की अखिलेश सरकार किसान विरोधी सरकार है, 2022 तक किसानों की आय करेंगे दोगुना