logo-image

उत्तर प्रदेश में चुनाव पूर्व गठबंधन, सपा और कांग्रेस के गठबंधन पर लगेगी मुहर!

चुनाव आयोग के फैसले के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) अखिलेश की हो चुकी है और अब कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर रास्ता साफ हो गया है।

Updated on: 17 Jan 2017, 07:22 AM

highlights

  • चुनाव आयोग के फैसले के बाद अब यूपी में महागठबंधन का रास्ता साफ हो गया है
  • कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर कभी भी फैसला हो सकता है
  • सूत्रों के मुताबिक अखिलेश की सपा, कांग्रेस और आरएलडी को 100-125 सीटों की पेशकश कर सकती है

New Delhi:

समाजवादी पार्टी अब अखिलेश यादव की हो चुकी है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में चुनाव पूर्व गठबंधन की अटकलें तेज हो गई है। अखिलेश यादव शुरू से ही प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन की वकालत करते रहे हैं लेकिन तब पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह ने लगभग सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा कर गठबंधन की संभावनाओं को खत्म कर दिया था।

लेकिन अब चुनाव आयोग के फैसले के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) अखिलेश की हो चुकी है और अब कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर रास्ता साफ हो गया है। चुनाव आयोग का फैसला आने के पहले अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और प्रियंका गांधी के साथ एक दौर की बातचीत भी हो चुकी है।

आयोग का फैसला आते ही रामगोपाल यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना जता दी। रामगोपाल यादव ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि महा गठबंधन होगा लेकिन अंतिम निर्णय अखिलेश यादव लेंगे।'

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने साइकिल अखिलेश को दी, मुलायम के हाथ से सपा भी गई

रामगोपाल ने कहा, 'हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अखिलेश भी इस बारे में पहले बता चुके हैं। हालांकि मैंने इस बारे में पार्टी के नैशनल प्रेसिडेंट से बात नहीं की है लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि गठबंधन हो।'

गठबंधन में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के भी शामिल होने की संभावना है। आईएनएस ने एक कांग्रेसी सूत्र के हवाले से बताया था, 'उत्तर प्रदेश में बिहार की तर्ज पर महागठबंधन को लेकर बात हो रही है। कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल को गठबंधन में 120-125 सीटें जी जा सकती है जबकि बाकी की सीटें अखिलेश की समाजवादी पार्टी को मिलेंगी।'

वहीं आयोग का फैसला आने के तत्काल बाद ही कांग्रेस ने कहा कि यूपी में अखिलेश के साथ गठबंधन होने की स्थिति में चुनाव परिणाम किसी की उम्मीद से भी अधिक चौंकाने वाले होंगे।

और पढ़ें: चुनाव आयोग का बड़ा खुलासा, मुलायम ने दिया बस अपना हलफनामा तो अखिलेश के समर्थन में पड़े 4716 हलफनामे

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस गठबंधन के लिए 100 सीटों की मांग कर सकती है। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बीच जल्द ही मुलाकात की संभावना भी जताई जा रही है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने कहा था वह अखिलेश यादव के लिए मुख्यमंत्री पद की दावेदारी छोड़ने में संकोच नहीं करेंगी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा चुनाव सीटों के लिए सात चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं, जिसकी शुरुआत 11 फरवरी से होगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का आखिरी चरण 8 मार्च को होगा।