logo-image

Yamuna authority: इन गांवों के आएंगे अच्छे दिन, रेल लाइन और एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट पर पड़ने वाले इन गांवों के लोगों के अच्छे दिन आने वाले हैं. क्योंकि यमुना अथॉरिटी इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट (Noida International Airport)की कनेक्टिविटी रेलवे लाइन और एक्सप्रेस वे दोनों से दिये जाने को मंजूरी

Updated on: 19 Apr 2023, 12:17 PM

highlights

  • जनता को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए 100 मीटर चौड़ा एक्‍सप्रेसवे बनाने की प्रक्रिया शुरू 
  • अथॉरिटी ने  एजेंसी को सौंपी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी 

नई दिल्ली :

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट पर पड़ने वाले इन गांवों के लोगों के अच्छे दिन आने वाले हैं. क्योंकि यमुना अथॉरिटी इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट (Noida International Airport)की कनेक्टिविटी रेलवे लाइन और एक्सप्रेस वे दोनों से दिये जाने को मंजूरी मिल गय़ी है. यही नहीं इसके लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी भी दे गई है. इस कनेक्टिविटी मिलने से रूट पर पड़ने वाले सैंकडों गांवों के अच्छे दिन आ जाएंगे. क्योंकि वहां व्यापार करने के नए-नए श्रोत उपलब्ध होंगे. आपको बता दें कि यमुना अथॅारिटी (Yamuna authority)100 मीटर चौड़ा एक्‍सप्रेसवे बनाने की प्रक्रिया ऑथेरिटी ने शुरू भी कर दी है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त को लेकर आया अपडेट, जानें लिस्ट में किसका नाम किया गया शामिल

नेशनल हाईवे-34 से जोड़ा जाएगा
एयरपोर्ट को रेल लाइन और 100 मीटर चौडे़ एक्सप्रेस-वे से जुड़ने के बाद कई गांवों को संजीवनी मिलेगी. आपको बता दें कि चोला बुलंदशहर जिले में पड़ता है. इस एक्‍सप्रेसवे को नेशनल हाईवे-34 से भी जोड़ने का प्रस्ताव है. बताया जा रहा है कि एक्‍सप्रेसवे  की लंबाई 16 किलोमीटर निर्धारित की गई है. बताया जा रहा है कि एजेंसी द्वारा बनाई रिपोर्ट को अब रेल मंत्रालय के पास भेजा जाएगा. वहां से पास होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि 2024 तक इस काम को पूरा भी कर लिया जाएगा. 

व्यापार में होगा इजाफा 
इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रेल व एक्सप्रेसवे कनेक्टिविटी होने के बाद जहां लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी. वहीं उसके किनारे बसे गांवों के लोगों के लिए रोजगार भी डवलप किये जाएंगे. रेलवे लाइन से जुड़ जाने से खासतौर से कानपुर, अलीगढ़, गाजियाबाद, दादरी और खुर्जा से एयरपोर्ट तक आवाजाही बहुत आसान हो जाएगी. गाजियाबाद और कानपुर के व्यापारियों को बहुत फायदा हो जाएगा.