logo-image

Vande Bharat: 27 जून को चलाई जाएंगी एक साथ 5 वंदेभारत ट्रेन, PM मोदी स्वयं करेंगे रवाना

सरकार अपने लक्ष्य को पूरा करने की ओर बढ़ रही है. 27 जून को एक साथ देश में 5 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही हैं. जिनको प्रधानंत्री मोदी स्वयं झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Updated on: 26 Jun 2023, 11:14 AM

highlights

  • 15 मिनट के अंदर पांचों वंदेभारत ट्रेनों को दिखाई जाएगी झंडी 
  • इन पांच ट्रेनों को चलने के बाद देश में वंदेभारत की संख्या पहुंच जाएगी 23
  • इससे पहले देश में 18 वंदे भारत का हो रहा है सफल संचालन

नई दिल्ली :

5 Vande Bharat Express trains will start on June 27: 27 जून यानि मंगलवार देश के लोगों के लिए बहुत ही खास है. क्योंकि इस दिन सिर्फ 15 मिनट में 5 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ किया जाएगा. पांचों ट्रेनों को प्रधानमंत्री मोदी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. आपको बता दें कि इनमें एक स्‍थान पर प्रधानमंत्री स्‍वयं मौजूद रहेगे, जबकि अन्‍य स्‍थानों पर वर्चुअल झंडी दिखाई जाएगी. पूरा देश इस अद्भुत नजारे का साक्षी बनेगा. आपको बता दें कि इससे पहले देश में 18 वंदे भारत ट्रेनों का सफल संचालन हो रहा है. इन 5 ट्रेनों के बाद देश में वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या 23 हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब सस्ते में करें 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानें कितना आएगा जेब खर्च

मध्य प्रदेश से होगा शुभारंभ 
रेलवे के मुताबिक प्रधानमंत्री जिस स्थान पर स्वयं मौजूद रहेंगे. उस राज्य का नाम मध्य प्रदेश हैं. यहां से कुल दो ट्रेनों को रवाना किया जाएगा. जबकि अन्य स्थानों पर वर्चुअल इनोग्रेशन किया जाएगा. आपको बता दे कि वर्तमान में  कुल 18 वंदे भारत ट्रेन देश में चल रही हैं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के दो प्रमुख शहरों भोपाल से जबलपुर को जोड़ने के लिए वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है. वहीं एक ट्रेन बिहार और झारखंड राज्य को जोड़ने के लिए चलाई जाएगी. झारखंड और बिहार राज्‍यों के लिए यह पहली वंदेभारत ट्रेन होगी. दोनों राजधानियों को जोड़ने यानी रांची से पटना के लिए ट्रेन चलाई जा रही है.

अन्य कहां-कहां होगी शुरुआत 
रेलवे के मुताबिक कर्नाटक के लिए 27 जून को दूसरी वंदेभारत चलाई जा रही है.  इससे पहले एक ट्रेन चेन्‍नई-बेंगलुरू-मैसूर के बीच चल रही है.  वहीं एक ट्रेन गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन ओडिशा ट्रेन हादसे की वजह से टाल दिया गया था. अब इसका उद्घाटन किया जाएगा. संभावना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों में भी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी.