logo-image

UP: योगी सरकार का बड़ा ऐलान- अब शादी के लिए मिलेंगे 55 हजार रुपए, ये है प्रक्रिया

UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अब लड़कियों की शादी के लिए सरकार से आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी

Updated on: 05 Feb 2024, 04:44 PM

New Delhi:

UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेशवासियों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अब लड़कियों की शादी के लिए सरकार से आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी.  यूपी सरकार के वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट में कहा गया कि कन्या विवाह सहायता योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड श्रमिक की कुल दो बालिकाओं को स्वाजातीय विवाह के लिए 55 हजार रुपए और अन्तर्जातीय विवाह की स्थिति में 61 हजार रुपए दिए जाएंगे. बजट भाषण में बताया कि योजना के तहत नवंबर 2023 तक लाभार्थियों की संख्या 2,38,856 हो गई है, जिनके लिए 1302 करोड़ की राशि खर्च की जा चुकी है. 

यह खबर भी पढ़ें- Goa Assembly: गोवा विधानसभा में प्रधानमंत्री को लेकर प्रस्ताव पारित, जानें क्या है मामला

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि संत रविदास शिक्षा सहायता योजना एवं मेधावी छात्र पुरस्कार योजना को एकीकृत कर दिया गया है और दोनों योजनाओं की जगह अब संत रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना लाई गई है. वित्त मंत्री ने बताया कि संत रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत नवंबर 2023 तक 1,86,270 लाभार्थियों पर करीब 58 करोड़ 46 लाख रुपए की धनराशि खर्च की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में रक्षाबंधन जैसे त्योहार पर महिला यात्रिओं को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कराई जा रही है. इस मद में साल 2017 से साल 2023 तक एक करोड़ से ज्यादा महिला लाभार्थियों को फ्री यात्रा सेवा प्रदान की गई है. इस संबंध में राज्य सरकार ने 500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है. 

यह खबर भी पढ़ें- Paytm: PAN एक और खाते 1000, ऐसे ही नहीं RBI की रडार में आया Paytm Payments Bank

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रदेश में निर्भया योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए 50 एयर कंडिशनर पिंक सेवाएं संचालित हैं. इनमें महिला यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है और इसके लिए बसों ने पैनिक बटन लगाया गया है. किसी भी आपातकालीन स्थिति में महिला यात्री यूपी पुलिस की डायल 112 सर्विस से संपर्क कर सकती है.