logo-image

PM Kisan Yojana: इन किसानों की फिर अटकेगी 17वीं किस्त, अभी भी सतर्क नहीं हुए किसान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 17वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है.

Updated on: 29 Mar 2024, 10:23 AM

highlights

  • देश में करोड़ों किसानों की अभी भी नहीं हो सकी केवाईसी
  • आचार संहित हटते ही जारी होगी पीएम निधि की 17वीं किस्त
  • विभागीय अधिकारी तैयार कर रहे लाभार्थियों की सूची

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16 वीं किस्त से वंचित रह गए तो सावधान हो जाएं. क्योंकि हो सकता है आपको योजना की 17वीं किस्त का लाभ भी न मिल सके. विभागीय अधिकारी 17वीं किस्त का लाभ पाने वाले पात्र किसानों की सूची तैयार कर रहे हैं. लेकिन सूत्रों का दावा है कि अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं, जिन्होने सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसी वजह से उनके खाते में पिछली तीन किस्तों का लाभ नहीं पहुंचा है. आपको बता दें कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने  देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से पीएम निधि की 16वीं किस्त का हस्तांतरण किया  था. लेकिन तीन करोड़ किसान ऐसे लाभ से वंचित रह गए थे. जो वास्तव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ के लाभार्थी थे.. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: अप्रैल में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

किस्त अटकने के ये हो सकते हैं कारण
 आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से फर्जीवाड़ा खत्म करने के लिए  सरकार ने ईकेवाईसी की अपील किसानों से की थी. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने ईकेवाइसी कराना जरूरी नहीं समझा है. जबकि सरकार ने ईवकेवाईसी को काफी आसान कर दिया है. अब फेस एप के माध्यम से सिर्फ चेहरा दिखाने मात्र से ही संबंधित किसान अपनी ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा कई किसान जमीन बेचने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे थे. ऐसे किसानों को चिंहित करने के लिए सरकार ने भूलेख सत्यापन कराने के लिए किसानों से अपील की थी. ताकि योजना का लाभ पात्रों तक पहुंचता रहे. लेकिन अभी तक देश में काफी किसान ऐसे हैं, जिन्होने भूसत्यापन नहीं कराया है. 

ये कराना भी जरूरी
इसके अलावा संबंधित किसान को अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक जरूर कराना चाहिए. अगर किसी कारण आप ये नहीं करवा पाते हैं, तो आपकी किस्त अटक सकती है. इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं है तो भी आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा. क्योंकि लाखों किसान ऐसे हैं जिन्होने अपात्र होने के बावजूद भी रजिस्ट्रेशन किया है. ऐसे किसानों को भी चिंहित किया जा रहा है. ताकि सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ मिल सके.